महात्मा गांधी से लेकर डीडीएलजे तक, क्या-क्या कहा ट्रम्प ने अपने भाषण में?

विभव देव शुक्ला

देश के हर कोने में फिलहाल एक ही बात की चर्चा है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प का दो दिवसीय भारत दौरा। दौरे से जुड़ी एक चीज़ जो अभी सबसे ज़्यादा चर्चा में है गुजरात के अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम में जारी ट्रम्प का भाषण। भाषण के दौरान ट्रम्प ने काफी कुछ कहा। फिल्मों से लेकर देश के इतिहास में दर्ज दिग्गज हस्तियों तक, ट्रम्प के भाषण में ऐसा काफी कुछ था जो हर किसी के लिए गौर करने लायक था।

हर साल 2 हज़ार फिल्में
ट्रम्प ने अपने भाषण में कहा यह ऐसा देश है जहाँ तजुर्बेकार और रचनात्मक लोगों की मदद से हर साल लगभग 2 हज़ार फिल्में बनाई जाती हैं। फिल्मों की दुनिया के इस हब को बॉलीवुड कहा जाता है। ट्रम्प ने भारत में बनने वाली फिल्मों की खूब तारीफ भी की, साथ ही अमिताभ बच्चन-धर्मेंद्र की शोले और शाहरुख खान की दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे (डीडीएलजे) का खास तौर पर ज़िक्र किया।

विवेकानंद, गांधी, सरदार और सचिन
इसके बाद ट्रम्प ने कहा भारतीय फिल्में रोमांच और उत्साह से भरी होती हैं, इनमें खूब जज़्बात पिरोए जाते हैं। इन फिल्मों के चाहने वाले पूरी दुनिया में मौजूद हैं। इसके बाद ट्रम्प ने भारत के तमाम महापुरुषों का भी ज़िक्र किया, जिसमें स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी और सरदार वल्लभ भाई पटेल शामिल थे। साथ ही ट्रम्प ने सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, दिवाली, गुजरात और चायवाले तक का ज़िक्र किया।
इन नामों के अलावा ट्रम्प के भाषण के कुछ और अहम पहलू भी थे।

कट्टर इस्लामिक आतंकवाद
ट्रम्प ने भारत को अन्तरिक्ष में हासिल हुई कामयाबी के लिए बधाई दी।
भारत और अमेरिका दोनों ही आतंकवाद की समस्या से जूझ रहे हैं, लिहाज़ा दोनों देशों को मिल कर कट्टर इस्लामिक आतंकवाद खत्म करना होगा।
कट्टर इस्लामिक आतंकवाद फिलहाल पूरी दुनिया के एक बड़ी समस्या है। बगदादी को मारना इसलिए भी बहुत ज़रूरी था।
दीपावली और होली के महत्व पर भी ज़ोर दिया।

कई धर्मों को मानने वालों का ठिकाना
भारत में अलग-अलग धर्म को मानने वाले लोगों का एक साथ रहना सराहनीय है। भारत की एकता दुनिया के लिए मिसाल से कम नहीं है।
भारत को तेज़ी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बताया और कहा भारत में हर 12 मिनट में एक इंसान को गरीबी रेखा से बाहर निकाला जा रहा है।
नमस्ते बोल कर भाषण की शुरुआत करते ही ट्रम्प ने कहा अमेरिका भारत से प्यार करता है और प्रधानमंत्री मोदी को एक अच्छा दोस्त बताया।

admin