जनरल बोले अपने लोगों का भरोसा पाने तथा भारत का ध्यान भटकाने के लिए चीन कर रहा ऐसी हरकत

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय फौज ने चीनी सैनिकों को करारा जवाब दिया है। चीनी सैनिकों के सामने भारतीय फौज गंभीरता से डटी है। जब भारत समेत बाकी देश कोरोना से लड़ने में मशगूल हैं इस समय चाइना का ये रवैया वाकई बहुत निंदनीय है।

चीन अपने लोगों का भरोसा पाने के लिए ये कर रहा

वहीं वीके सिंह ने कहा कि लद्दाख बॉर्डर पर चीन जो कुछ कर रहा है वह उसकी चाल का हिस्सा है, जिसमें भारत नहीं आएगा। सिंह का मानना है कि चीन बॉर्डर पर युद्ध की स्थिति बनाकर लोगों का ध्यान भटकाना चाहता है क्योंकि कोरोना वायरस फैलने के बाद दुनिया चीन को शक की निगाहों के देख रही है। ऐसे में चीन अपने लोगों के साथ-साथ दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए कुछ न कुछ करने की कोशिशों में लगा हुआ है और बॉर्डर पर टेंशन उसका हिस्सा है।

चीन कोरोना पर घिरा हुआ है, हांगकांग में उसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं, जिससे वह जनता का ध्यान भकटाना चाहता है और इसके लिए अपने देश पर खतरा दिखाकर चीनी लोगों को एकजुट रखना चाहता है। उन्होंने यह भी कहा कि लाइन ऑफ एक्चुएल कंट्रोल पर सीमा जैसा कुछ निर्धारित नहीं है इसलिए वहां पट्रोलिंग के दौरान अकसर दोनों देशों के जवान आमने-सामने आ जाते हैं।

मोदी भी मुद्दे पर बारीकी से निगाह बनाए हुए हैं

वीके सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस मुद्दे पर बारीकी से निगाह बनाए हुए हैं। सरकार भी पल-पल के हालात पर नजर रखे हुए है। जनरल वीके सिंह ने कहा कि भारत के सामने ऐसा कोई पहला मौका नहीं है। पहले भी हम चीनी घुसपैठ को नाकाम कर चुके हैं। चीनी फौज की बढ़ोतरी का जवाब उसी हिसाब से दिया जा रहा है।

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तीनों सेना प्रमुखों के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव पर बैठक की। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना के प्रमुख मौजूद रहे।

तीनों सेनाओं ने मौजूदा हालात को लेकर अपनी तैयारियों का ब्लूप्रिंट भी प्रधानमंत्री को सौंपा। साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और सीडीएस जनरल बिपिन रावत से हालात की जानकारी ली। जनरल बिपिन रावत ने तीनों सेनाओं की तरफ से मौजूदा स्थिति और उससे निपटने के इनपुट दिए। साथ ही सेनाओं की तैयारियों का खाका पेश किया।


admin