त्‍वचा के रूखेपन से ऐसे पाए छुटकारा

आज की व्‍यस्‍त जिंदगी में महिलाएं घर परिवार में इ‍तना व्‍यस्‍त रहती है कि वह अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रखना ही भूल जाती है इसके चलते उन्‍हें त्‍वचा संबंधी कई प्रकार की समस्‍यओं का सामना करना पड़ता है । लगभग महिलाओं की शिकायत रहती है की उनकी त्वचा रूखी और कालेपन का शिकार हो गई है और इससे निजात पाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स का भी महिलाएं सहारा लेती हैं लेकिन कोई खास असर नहीं होता। अगर आप भी इस परेशानी के शिकार हैं तो आज हम आपको रूखी त्वचा और कालेपन को दूर करने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आपकी इस परेशानी को आसानी से दूर कर देगा।

बेसन और चावल का आटा- बेसन – 2 स्पून, चावल का आटा – 2 स्पून, कोई भी बॉडी ऑयल – 1.5 स्पून, एलोवेरा जेल – 2 स्पून

ऐसे लागाएं 
सबसे पहले इन सभी चीजों को अच्छे से एकसाथ मिला लें। अब इसे अपने हाथ और पैरों पर लगाकर स्क्रब करें। इससे आप अपनी बॉडी की ड्राई स्किन को भी हटा सकते हैं। यह स्क्रब स्किन की डलनेस को दूर कर उसे ग्लोइंग बनाता है।

ऑलिव ऑयल से बना सीरम-
आवश्‍यक समाग्री
ऑलिव ऑयल – 2 स्पून, रोज़ वॉटर – 1 स्पून, ग्लिसरीन – 1 स्पून, एसेंशियल ऑयल

ऐसे करें इस्‍तेंमाल 
इन सभी को एकसाथ अच्छे से मिक्स कर लें। अब रात को सोने से पहले इस सीरम को हाथ और पैरों पर लगाएं। आप चाहें तो इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। अगर इसे लगाने के बाद भी आपको बाॅडी पर ड्राइनेस लग रही है तो लाइट मॉइश्चराइजर का इसके ऊपर इस्तेमाल कर सकती हैं।

admin