लॉकडाउन के बीच रेलवे की तरफ से अच्छी ख़बर, 15 अप्रैल से रेल सेवाएं शुरू होने की संभावना

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा। जहां लोगों ने अभी से लॉकडाउन ख़त्म होते ही वो क्या करने वाले हैं इसकी लिस्ट सोशल मीडिया पर जारी कर रहे हैं वहीं रेलवे ने भी अपना प्लान शेयर किया है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है कि भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से ट्रेन सेवाओं का परिचालन फिर से शुरू करने की तैयारी आरंभ कर दी है। यह ऐसे लोगों के लिए काफी राहत भरी खबर है, जो देश के अन्य हिस्सों में फंसे हुए हैं और अपने घरों को लौटने के लिए लॉकडाउन के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि रेलवे से जुड़े सभी सुरक्षाकर्मियों, गार्ड्स, टीटीई और अन्य अधिकारियों को 15 अप्रैल से अपने पदों को फिर से ज्वाइन करने के लिए कहा गया है।

रेलवे एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा, ”आईआरसीटीसी 15 अप्रैल से बुकिंग स्‍वीकार कर रहा है। ऐसा लाजिमी है क्‍योंकि लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है। हमें धीरे-धीरे अपने कर्मचारियों को वापस लाना होगा। इस तरह धीरे-धीरे सेवाओं को शुरू किया जाएगा।”

हालांकि, सरकार की ओर से अनुमति मिलने के बाद ही ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया जाएगा। सरकार ने इस मुद्दे पर फैसला करने के लिए मंत्रियों के एक समूह का गठन किया है। इसी बीच रेलवे ने सभी रेलवे जोन को ‘सेवाओं को फिर से शुरू करने से जुड़ी योजना’ सौंप दी है। इस योजना में चलायी जाने वाली ट्रेनों का कार्यक्रम, उनकी फ्रिक्वेंसी और रेक की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी गई है।

भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से ट्रेनों में टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है। इससे उम्‍मीद जगी है कि इस दिन से ट्रेनें दोबारा चलने लगेंगी और लॉकडाउन खत्‍म हो जाएगा। वैसे इस बात की कम ही संभावना है कि पूरी तरह से सेवाएं बहाल होंगी। बजाय इसके धीरे-धीरे सेवाओं को शुरू किया जाएगा।

आवश्‍यक सामग्री की सप्‍लाई करने वाली विशेष पार्सल ट्रेनों के परिचालनों की समीक्षा करते हुए बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने और अधिक मार्गों पर सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए कहा ताकि दवा, आवश्‍यक उपकरण, खाद्य सामग्री की आपूर्ति तेजी से हो सके।

रेल मंत्रालय ने कहा कि पार्सल स्‍पेशल ट्रेनें पहले ही 8 रूटों पर चल रही हैं. अलग-अलग जोनों में ऐसी और 20 ट्रेनें चलाने की तैयारी है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन का एलान किया था। देशभर में यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक लागू है। लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है। लॉकडाउन की इस घोषणा के साथ ही सभी ट्रेन, मेट्रो, रेल, बसों का संचालन पूरी तरह बंद कर दिया गया।

admin