एफआईआर के बाद ग्रेटा थनबर्ग का Tweet, कही यह बात…

नई दिल्ली । किसानों का समर्थन करने पर दिल्ली पुलिस द्वारा की गई एफआईआर के बाद ग्रेटा ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि मैं अभी भी किसानों के साथ खड़ी हूं और उनके शांतिपूर्ण विरोध का समर्थन करती हूं।

किसान आंदोलन को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई ट्वीट किए जा रहे हैं। इसी क्रम में डेनमार्क की नागरिक एवं पर्यावरण को लेकर काम करने वाली ग्रेटा थंबर्ग की तरफ से भी बुधवार को एक ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में उन्होंने कुछ विवादित दस्तावेज भी डाले थे जिसे लेकर काफी विवाद हुआ। इसी ट्वीट को लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने गुरुवार को एफएआईआर दर्ज की है। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस एफएआईआर में साजिश और भावनाओं को आहत करने से संबंधित आईपीसी सेक्शन लगाए गए हैं।

साइबर सेल करेगी जांच
दिल्ली पुलिस की साइबर सेल द्वारा इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है जो साइबर अपराध की जांच करती है, लेकिन इस मामले में जांच को आगे बढ़ाना पुलिस के लिए आसान नहीं होगा। इस मामले में ट्वीट ग्रेटा थंबर्ग द्वारा किया गया है जो भारत से बाहर है। ऐसे में पुलिस के लिए इस एफएआईआर में आगे बढ़ना अपने आप में बड़ी चुनौती होगी।

कौन हैं ग्रेटा थनबर्ग ?
ग्रेटा थनबर्ग स्वीडन की एक पर्यावरण कार्यकर्ता हैं, जिनके पर्यावरण आन्दोलन को अन्तरराष्ट्रीय ख्यति मिली है। स्वीडन की इस किशोरी के आन्दोलनों के फलस्वरूप विश्व के नेता अब जलवायु परिवर्तन पर कार्य करने के लिए विवश हुए हैं। ग्रेटा थनबर्ग का जन्म तीन जनवरी 2003 को हुआ था।

admin