गुजरात : नगर निगम चुनाव के लिए सोमवार से नामांकन, 21 फरवरी को मतदान

अहमदाबाद । गुजरात के स्थानीय निकाय चुनावों की घोषणा के बाद, छह महानगरों में नामांकन पत्र भरने की शुरुआत सोमवार से होगी। 21 फरवरी को मतदान होना है। इस संबंध में जिला कलेक्टर द्वारा अधिसूचना के प्रकाशन के साथ नामांकन पत्र भरने का काम सोमवार से शुरू होगा। प्रमुख राजनीतिक दलों द्वारा इस संबंध में तैयारी पूरी कर ली गई हैं। पंचों द्वारा पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की गई है।

गुजरात राज्य चुनाव नियमों के अनुसार, नगर निगम के चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग द्वारा 21 और 28 फरवरी को स्थानीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम तय किया गया। जिसमें 1 फरवरी से छह नगर निगम अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, जामनगर, भावनगर और वडोदरा में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। जिला और तहसील पंचायत तथा नगर पालिका के लिए नामांकन 8 फरवरी से भरे जा सकेंगे।

छह नगरपालिका क्षेत्रों में 144 वार्डों में चुनाव होने हैं। इसके लिए 51 चुनाव अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, महानगर में 11477 मतदान केंद्र तय किए गए हैं। इनमें से 3851 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं और 1656 अति संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इस चुनाव की सभी तैयारियाँ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पूरी कर ली गई हैं।

सोमवार को राज्य के छह महानगरों में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मुख्य राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने के लिए अंतिम तैयारियां चल रही है। सोमवार से भाजपा की तीन दिवसीय चुनाव समिति की बैठक मुख्यमंत्री निवास पर होगी। महानगर की सभी सीटों को जीतने के लिए नामों की अंतिम सूची को मंजूरी के साथ मुहर लगाई जाएगी।

कांग्रेस में आंतरिक विभाजन को रोकने के लिए अंतिम समय पर नामों की घोषणा की जाएगी। पैनल चुनाव समिति की बैठक से पहले पर्यवेक्षकों द्वारा दी गई रिपोर्ट पर विचार करेगा और उसके बाद ही इसे चुनाव समिति के सामने पेश किया जाएगा। उसके बाद ही अनुमोदन पर मुहर लगेगी और नामों की सूची जारी होगी।

admin