पेंट का ब्रश छोड़ बंदूक पकड़ने वाला हिज्बुल के कमांडर का अब हुआ एनकाउंटर

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। 

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों और सेना के बीच चल रहे एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सेना ने हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू को ढेर कर दिया है। हालांकि, इस मामले में आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है।

पुलवामा में जारी एनकाउंटर के बीच श्रीनगर में मोबाइल और इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। इसके अलावा अवंतिपोरा के शरशाली खिरयू में भी दो आतंकियों को मार गिराया गया है।

खुफिया एजेंसियों को दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के शार गांव में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि घेरा सख्त होने पर आतंकियों ने हमला बोल दिया, जिसका सेना ने करारा जवाब दिया।

पहले टीचर था अब आतंकवादी बन गया

ऐसा कहा जाता है कि पहले वह स्थानीय स्कूल में बच्चों को गणित पढ़ाता था। उसे पेंटिंग की बहुत शौक था और फूलों की चित्रकारी करता था, लेकिन 33 साल की उम्र में कलम और ब्रश छोड़कर बंदूक थाम ली थी। बुरहान मुज़फ्फर वानी की मौत के बाद आतंकी संगठन ने रियाज़ नायकू को कमांडर बनाया था। सेना ने उसके सिर पर 12 लाख रुपए का इनाम रखा था।

पिछले साल रियाज अहमद नायकू के पिता ने एक इंटरव्यू दिया था। वह बताते हैं कि बेटा नायकू इंजिनियर बनना चाहता था। वह मैथ्स में अच्छा था और उसे कंस्ट्रक्शन के काम में भी रुचि थी। परिवार से बातचीत में पता चला कि पिता उसे उसी दिन मरा हुआ मान चुके थे जिस दिन वह हिजबुल में शामिल हुआ। परिवार पूरे इंटरव्यू में ऐसे बात करता रहा जैसे उनका बेटा तब (2018) में ही मर चुका हो। अपने बेटे को याद करते हुए पिता कहते हैं, ‘उसे 12वीं में 600 में से 464 नंबर आए थे। वह प्राइवेट स्कूल में मैथ भी पढ़ाने लगा था।’

एक और आतंकवादी गिरफ्तार

इससे पहले पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया था और उसके पास से हथियार एवं गोला बारुद बरामद किया गया था। पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मंगलवार देर रात को दक्षिण कश्मीर के इस जिले में त्राल इलाके के सतुरा गांव में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने सतुरा क्रॉसिंग पर आतंकवादी को उस समय पकड़ा जब उसकी गतिविधियां संदिग्ध पाई गई।

admin