जिम, स्विमिंग पूल, गार्डन, रीजनल पार्क मॉल, मैरिज हॉल, ऑडिटोरियम सब बंद

नगर संवाददाता | इंदौर

कोरोना का डर… एमजीएम मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब तैयार, दो दिन में होगी जांच शुरू

कोरोना वायरस को लेकर एहतियात बरत रहे जिला प्रशासन ने कोचिंग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, पुस्तकालय, जिम, वाटर पार्क, मनोरंजन पार्क, संगीत संस्था, मैरिज हॉल, मॉल, पब, डिस्कोथेक और मेघदूत गार्डन, रीजनल पार्क जैसे सार्वजनिक पार्क आगामी आदेश तक बंद कर दिए हैं। शनिवार और रविवार को 56 दुकान व सराफा के फूड जोन भी बंद रखे जाएंगे। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर और अन्य ऑडिटोरियम को भी आगामी आदेश तक बंद किया जाएगा। मैरिज गार्डनों में होने वाले कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई है।

यह निर्णय मंगलवार को संपन्न हुई कोरोना की समीक्षा बैठक में लिए गए। बैठक संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई। निर्णय के अनुसार 20 से ज्यादा लोगों के एक जगह आयोजन करने को अनुमति नहीं मिलेगी। त्रिपाठी ने बताया एमजीएम मेडिकल कॉलेज में स्थापित वायरोलॉजी लैब तैयार हो चुकी है। दो दिन में सैम्पल की जांच शुरू हो जाएगी। मेडिकल स्टाफ को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब सैम्पल बाहर भेजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इससे मरीजों का उपचार तेजी से होगा।

बैठक में प्रमुख रूप से दुबई से आने वाली फ्लाइट के यात्रियों के मेडिकल परीक्षण और उन्हें कोरेंटाइन किए जाने पर चर्चा हुई। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया दुबई से आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से मेडिकल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। त्रिपाठी ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि दुबई से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और निगरानी में रखने के लिए उम्दा व्यवस्था करें। वहां से आने वाले यात्रियों को तीन कैटेगरी ए, बी व सी में बांटकर उपचार किया जाएगा। इसके लिए एयरपोर्ट के नजदीक अस्पताल को निर्धारित किया गया है।

18 में से 17 रिपोर्ट आईं, सभी नेगेटिव

इंदौर सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि इंदौर में अभी तक एक भी व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। कुल 18 सैम्पल लिए गए थे। 17 रिपोर्ट नेगेटिव आईं, वहीं एक की रिपोर्ट आना बाकी है।

यात्री घटे, इंदौर आने-जाने वाली चार ट्रेनें निरस्त- ट्रेनों में यात्रियाें की संख्या कम होने के चलते इंदौर से आने-जाने वाली चार ट्रेनों को अलग-अलग तारीखों तक निरस्त किया गया है। 12227 मुम्बई सेंट्रल-इंदौर दुरंतो 21 से 28 मार्च तक, 12228 इंदौर-मुम्बई सेंट्रल दुरंतो 23-29 मार्च तक, 19317 इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस 24-31 मार्च तक और 19318 पुरी-इंदौर हमसफर एक्सप्रेस 25 मार्च से 1 अप्रैल तक निरस्त रहेगी।

एक मीटर दूर रहकर करें बात

कलेक्टर लोकेश जाटव ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के जरिये बीमारी से बचा जा सकता है। सभी को हिदायत दे दी है कि एक मीटर का फासला रखें।

ओंकारेश्वर में नई व्यवस्था- कोरोना से बचाव के मद्देनजर ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग संस्थान ने श्रद्धालुओं के लिए सलाह जारी की है। मंदिर सहित प्रमुख स्थानों पर बोर्ड लगाए हैं। इसमें कतार में खड़े होने पर पर्याप्त दूरी बनाए रखने व ऑनलाइन बुकिंग की तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया है। ट्रस्टी की सीईओ व एसडीएम ममता खेड़े ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि संभव हो तो कुछ समय के लिए तीर्थयात्रा टाल दें।

रेलवे स्टेशनों पर भीड़ घटाने के लिए रतलाम रेल मंडल ने अपने सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए कर दिया है। 17 मार्च से मंडल के 139 रेलवे स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू हो गई। अभी तक प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपए का मिलता था। रेलवे के आदेश पर रविवार से इंदौर स्टेशन पर आने-जाने वाली ट्रेनों के वातानुकूलित कोच से पर्दे व कंबल हटाए गए। अब रेलवे इन कोच में यात्रियों को तकिया व चादर ही दे रहा है। रतलाम रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों पर बेंच, वेटिंग रूम, बुकिंग ऑफिस, रेलवे कोच आदि को सैनिटाइज किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि जहां पहले चार हजार के आसपास प्लेटफॉर्म टिकट बिकते थे, मंगलवार को महज 27 टिकट ही बिके।

admin