वुहान के बाद हार्बिन बन रहा नया कोरोना हब, शहर सील

पेइचिंग

चीन में फिर वायरस फैलने का खतरा बढ़ा

चीन में कोरोना वायरस के दूसरे फेज का खतरा बढ़ गया है। वुहान के बाद उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में कोरोना का नया क्लस्टर बनता दिख रहा है। यह क्षेत्र रूस सीमा के नजदीक है। इसके बाद अधिकारियों ने बुधवार को क्षेत्र में गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन ने दावा किया है कि वह घातक कोरोना पर काबू पाने में कामयाब रहा है और इसके यहां मृतकों की संख्या अमेरिका और कई यूरोपीय देशों से कम हैं। वहीं, अब यहां कोरोना के दूसरे वेव का खतरा पैदा हो गया है। कोरोना जंग में हीलॉन्गजियांग प्रांत नया केंद्र बनता दिख रहा है।

दरअसल, इस प्रांत में बाहर से आए लोगों में कोरोना पाया गया। इनमें से अधिकांश वे चीनी नागरिक हैं जो कि विदेश से घर लौटे हैं। घरेलू संक्रमण की संख्या भी यहां बढ़ रही है जिसके बाद कई अधिकारियों को दंडित किया गया है या उन्हें नौकरी से हटा दिया गया है। हर्बिन शहर में दो कोरोना क्लस्टर के अस्पतालों से लिंक पाए गए हैं जिसके बाद शहर में बाहरी लोगों और वाहनों के रिहायशी इलाके में जाने पर रोक लगा दी गई है। चीन से आने वाले लोगों और हॉटस्पॉट से आने वाले लोगों को क्वारंटीन में रहना होगा। हार्बिन शहर में हर व्यक्ति के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले सप्ताह 35 लोगों ने शहर के दो अस्पताल काम करने या डॉक्टर से दिखाने पहुंचे थे और वे सभी 87 वर्षीय मरीज से संक्रमित हो गए हैं। नेशनल हेल्थ कमिशन के मुताबिक, बुधवार को प्रांत में 537 मामले की पुष्टि हुई और जिनमें से 384 बाहर से आए लोगों में पाए गए हैं। इस शहर की आबादी एक करोड़ से अधिक है। प्रांत में स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। चीन में मृतकों का आंकड़ा 4,632 बना हुआ है। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 82,788 हो गई।

न्यूजीलैंड… लक्ष्य कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करना

जहां ज्यादातर देश कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के तरीकों पर काम कर रहे हैं, न्यूजीलैंड ने इस संक्रामक रोग को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य तय किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह देश इसका खात्मा कर सकता है। इसकी भोगौलिक स्थिति उसे इस लक्ष्य को पूरा करने में मदद कर सकती है।

जापान… प्रधानमंत्री ने जनता को सावधान रहने के लिए कहा

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस बात को लेकर चिंता जतायी कि जापानी नागरिकों द्वारा सामाजिक दूरी का उतना पालन नहीं किया गया जितना आपात स्थित में उन्हें करना चाहिए था। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दो सप्ताह पहले उन्होंने देश में इसकी घोषणा की थी।

यूके… 18 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा, 763 नई मौतें दर्ज

यूके में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 18 हजार के पार चला गया है। वायरस संक्रमण की वजह से 763 नई मौतें दर्ज की गई हैं। यूके में संक्रमण के मामले बढ़कर 1 लाख 33 हजार 495 हो गए हैं। कल की तुलना में कोरोना के 4 हजार 451 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि कल की तुलना में मौत के आंकड़े कम हैं। कल कोरोना के चलते 828 लोगों की मौत हुई थी। लेकिन दो दिन पहले से ये मौत के आंकड़े ज्यादा हैं। सोमवार को 449 और रविवार को 596 लोगों की मौत हुई थी।

फ्रांस… मरीजों की संख्या में लगातार आ रही कमी

फ्रांस में अस्पतालों और गहन चिकित्सा कक्षों में मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारी जेरोम सालोमोन ने कहा कि अस्पताल में पिछले 24 घंटे में 387 लोगों की और नर्सिंग होम में 144 लोगों की मौत हुई मरने वालों की कुल संख्या 20,796 हो गई है।

स्पेन… लक्ष्य कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करना

स्पेन में कोरोना वायरस से रोजाना होने वाली मौत की संख्या में लगातार कमी आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 के 430 मरीजों की मौत हो गई। अब तक स्पेन में इस महामारी से 21,282 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को 3,968 नए मामले आए हैं।

admin