तुर्की में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 11 सैनिकों की मौत हुई

इस्तांबुल । तुर्की में गुरुवार को एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से 11 सैनिकों की मौत हो गई है। टीवी पर जारी की गई तस्वीरों में देखा गया है कि दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर जमीन पर गिरा हुआ है और पर्वतीय क्षेत्र में घने बादलों के कारण दृश्यता कम है।
सत्ताधारी पार्टी एकेपी के सदस्य टोल्गा अगर ने ट्वीट कर कहा कि मृतकों में लेफ्टीनेंट जनरल ओस्मान एर्बस भी हैं। एर्बस को आधिकारिक तौर पर तुर्की सेना की 8वीं कोर के प्रमुख के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने घटना पर दुख जताते हुए एर्बस के बेटे यिगितल्प से फोन पर बात कर शोक जताया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हेलीकॉप्टर के टेक ऑफ करने के 30 मिनट के बाद बिल्तिस प्रांत में इसके साथ संपर्क टूट गया था।

एर्दोगन के प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने ट्वीट कर कहा कि वह प्रभु से उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। तुर्की के मीडिया के अनुसार रक्षा मंत्री हुलुसी अकार, आंतरिक मंत्री सुलेमान सोइलू और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी है। यूरोपीय संघ और अमेरिका की ओर से भी संवेदना व्यक्त की गई है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि दुर्घटना में कॉगर हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है लेकिन इसके मॉडल का कुछ पता नहीं लगा है। कॉगर हेलीकॉप्टर को फ्रांस में विकसित किया गया है और अब एयरबस कम्पनी इसका उत्पादन करती है। यह दुर्घटना उस क्षेत्र में हुई है, जहां पर तुर्की के बल कुर्दिश मिलिशिया के खात्मे के लिए अभियान चलाते रहते हैं।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले साल 2017 में दक्षिण पूर्वी सिरनक प्रांत में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से 13 सैनिकों की मौत हो गई थी। हिस

admin