कैसे कपिल मिश्रा ने दिल्ली दंगों में प्रभावित लोगों के लिए महज़ 3 दिन में जुटाए 1 करोड़?

दिल्ली में हुई हिंसा पूरे देश ने देखी, आख़िर कैसे कई दिनों तक देश की राजधानी का माहौल खराब था। दिल्ली दंगों के दौरान सबसे ज़्यादा मुश्किल आम लोगों ने झेली, जिनका न तो मामले से कोई लेना-देना था और न ही वह किसी बात के लिए ज़िम्मेदार थे। इस दौरान कुछ ऐसे नेता भी थे जिनका नाम खूब चर्चा में रहा, उनके बयानों ने खूब सुर्खियां बटोरीं। ऐसा ही एक नाम था भाजपा नेता कपिल मिश्रा का।

मनीष ने दिए 10 लाख रुपए
दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान विवादों से घिरे रहने वाले कपिल मिश्रा एक बार फिर चर्चा में हैं लेकिन इस बार वजह पिछली बार की तरह बुरी नहीं है। इस बार वह दिल्ली दंगे से प्रभावित लोगों के लिए क्राउड फंडिंग कर रहे हैं। बीते 3 दिनों में वह क्राउड फंडिंग के ज़रिये एक करोड़ से ज़्यादा रुपए इकट्ठा कर चुके हैं। मनीष नाम के शख्स (एनआरआई) ने मदद के लिए लगभग 10 लाख रुपए (13889 डॉलर) दान दिए हैं।

1 करोड़ से ज़्यादा की मदद
यह ऐलान करने के बाद कपिल मिश्रा ने मनीष का आभार भी जताया। बुधवार के दिन कपिल मिश्रा ने ट्वीट करके कहा था कि एक करोड़ रुपए की सहायता राशि पूरी होने में लगभग 4 लाख रुपए कम हैं। जिसके बाद मनीष ने सीधे 10 लाख रुपए की मदद की थी। इसके पहले कपिल मिश्रा ने अपने आधिकारिक ट्वीटर एकाउंट से ट्वीट करके दान करने वालों की जानकारी दी थी। ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि राजीव नाम के युवक ने 21 हज़ार रुपए की सहायता की है।

14 परिवारों के लिए मदद
गुज़रे रविवार को कपिल मिश्रा ने इस पहल की शुरुआत की थी। उन्होंने ग्लोबल हिन्दू वर्ल्ड और दुनिया भर के एनआरआई से सहायता राशि देने का निवेदन किया था। कपिल मिश्रा ने milaap.org का लिंक साझा करते हुए लिखा ‘ऐसे 14 परिवार जिनका कोई अपना दिल्ली दंगों में मारा गया। 150 से ज़्यादा लोग जो बुरी तरह घायल हुए और सैकड़ों परिवार की रोज़ी-रोटी तक ख़तरे में आ गई। मैं दुनिया भर में मौजूद एनआरआई और ग्लोबल हिन्दू वर्ल्ड से अपील करता हूँ कि वह खुले मन से मदद करें।’

फेसबुक पर भी बना है पेज
फेसबुक पर ‘दिल्ली दंगा पीड़ितों की मदद’ नाम से एक पेज बनाया गया है। इस पेज पर उन 14 लोगों की जानकारी भी दी गई है जो दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान मारे गए थे। पेज पर यह लिखा हुआ है ‘कपिल मिश्रा और उनकी टीम ऐसे परिवारों की मदद के लिए 24 घंटे काम कर रही है। इस फंड रेज का लक्ष्य हर पीड़ित परिवार को 15 लाख रुपये की मदद देना है।’ ख़बरों के मुताबिक यह पहल धर्म कोष की ओर से चलाई जा रही है। यह धार्मिक स्वयंसेवियों का एक समूह है जो कपिल मिश्रा के साथ काम करता है।

admin