केरल की सर्जिकल शॉप ने कैसे 2 दिन में बेच दिए 5 हज़ार मास्क

विभव देव शुक्ला

कोरोना वायरस दुनिया के लगभग सभी देशों के लिए हाल फिलहाल की सबसे बड़ी चुनौती बन चुका है। चीन से शुरू हुई इस बीमारी की वजह से दुनिया भर में न जाने कितने लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे देश में भी कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 100 के ऊपर पहुँच चुकी है। ऐसे में सरकार से लेकर आम जनता तक सभी इस बीमारी का सामना करने के लिए जूझ रहे हैं।

2 दिन में 5 हज़ार मास्क
कोरोना वायरस का सामना करने की जद्दोजहद में तमाम लोग इस बीमारी से लड़ाई में मदद के लिए आगे भी आ रहे हैं। केरल के कोचीन शहर में एक सर्जिकल शॉप है लेकिन कोरोना जैसी गंभीर बीमारी के वक्त यह शॉप अहम भूमिका निभा रही है। बीते 2 दिनों में इस सर्जिकल शॉप में लगभग 5 हज़ार मास्क बेचे गए और मास्क की कीमत महज़ 2 रुपए थी। तब से यह सर्जिकल शॉप लोगों की चर्चा का मुद्दा बनी हुई है।

25 रुपए का मास्क 2 रुपए में
इस सर्जिकल शॉप के साझेदार नदीम ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कई बातें बताईं। नदीम ने कहा हमने तय किया कि हम मास्क बेहद कम दामों पर बेचेंगे जिसमें सबसे ज़्यादा अस्पताल और पढ़ने वाले छात्र शामिल होंगे। सर्जिकल शॉप के दूसरे साझेदार तस्लीम पीके ने भी इस बारे में बात की।
उन्होंने कहा हम पिछले 8 सालों से मास्क बेच रहे हैं और आम तौर पर ऐसे मास्क के दाम 2 रुपए ही होते हैं। कोरोना के बाद मास्क के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है। हमें खुद यह मास्क 8 से 10 रुपए में खरीदने पड़ रहे हैं लेकिन फिर भी हम इन्हें 2 रुपए में ही बेच रहे हैं। कई लोग यही मास्क 25 रुपए में भी बेच रहे हैं पर हम ऐसा नहीं करने वाले हैं।

2 की मौत और 100 मरीज
भारत में घातक हो चुके कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत हुई है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती बुजुर्ग महिला ने दम तोड़ दिया था। इससे पहले कर्नाटक में एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हुई थी। कोरोना वायरस से संक्रमित 100 लोगों के संपर्क में आए कुल 4,000 लोगों को पूरी अति संवेदनशील निगरानी में रखा गया है जबकि देश भर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है।

admin