हल्‍दी से ऐसे पाएं चमकदार त्‍वचा

आज के इस समय में चेहरे से संबंधित कई प्रकार की समस्‍या है जैसे चेहरे पर दाग होना, कील व मुहासे होना आदि है । लेकिन इन समस्‍या से चेहरे की खुबसूरती व चमक पर गहरा असर पड़ता है । त्वचा से दाग-धब्बे हटाने के लिए और चमकदार चेहरा पाने के लिए महिलाएं बहुत कई प्रकार के प्रोडट्स की मदद लेती हैं। यही नहीं बल्कि बहुत से फेस मास्क का भी उपयोग करती हैं लेकिन कुछ खास असर नहीं होता। ऐसे में फिर आप एक प्राकृतिक फेस पैक की मदद ले सकती हैं, बेहद फायेदमंद । आज हम इस लेख के माध्‍यम से आपको बतानें जा रहें कि कैसे हल्‍दी (turmeric) से चमकदार व निखरी त्‍वचा पा सकतें हैं ।

स्‍टेप 1
यह स्क्रब सन टैन और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है। इसको बनाने के लिए ½ चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें। हल्दी, त्वचा की सफाई करती है और दही नमी पहुंचाती है।

स्‍टेप 2 
इस पेस्ट को बनाने के लिए शहद और हल्दी (turmeric)  में थोडी सी बूंद गुलाब जल की मिला दें। फिर पेस्ट को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट झुर्रियां हटाता है इसलिए इसको हफ्ते में दो बार लगाएं।

स्‍टेप 3 
हल्दी (turmeric)  को आटे के साथ मिलाएं और उसमें कुछ बूंद शहद और दूध की डालें। इसका पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को साबुन से धो लें फिर इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें और फिर गरम पानी से धो लें। इस हल्दी (turmeric)  पेस्ट को लगाने से सन टैनिंग भी गायब हो जाती है।

स्‍टेप 4 
एक कटोरे में हल्दी (turmeric) , चंदन और कुछ बूंदे दूध की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

स्‍टेप 5 
तीन मिनट तक के लिए मसाज करें। पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। त्‍वचा संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

admin