चेहरे पर सफेद दाग की समस्‍या से हैं परेंशान तो इन टिप्‍स से करें दूर

चेहरे (face) पर सफेद धब्‍बे होना चेहरे की सुंदरता पर दाग लगा देता है और आज के समय में लड़कियों के चेहरे पर दाग धब्‍बे की समस्‍या होना आम समस्‍या है । लेकिन उन्हें दूर करने मुश्किल तो इस बात की होती है। जैसे की कई लड़कियों को चेहरे पर सफ़ेद धब्बे पड़ने लगते हैं जो बाकि दागधब्बों से हटाना ज्यादा मुश्‍कील होते हैं। अगर आपके भी चेहरे पर सफ़ेद धब्बे पड़ने कगे हैं तो आज हम आपको उन्हें दूर करने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

तांबा तत्व, त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। इसके लिए तांबे के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पिएं। बरसों पुराना यह तरीका मेलेनिन निर्माण में सहायक है।

शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। शहद बहुत जल्दी त्वचा में अवशोषित हो जाता है। शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, राइस पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये और भी कारगर साबित होगा।

हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे के सफेद दाग बहुत आसानी से दूर हो जाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है। हल्दी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर धब्बों पर लगाने से फायदा होगा।

तुलसी एंटीवायरल और एंटी एजिंग होती है जो हमारे त्वचा फायदेमंद है। तुलसी की पत्तिया और निम्बू रस मेलानिन को बनाने में भी मददगार होता है जिसकी कमी के कारण ही ये वाइट पैचेज होते है। इसके लिए तुलसी पत्तिया पीस कर उसमे निम्बू रस मिलाकर सफ़ेद दाग पर दिन में 3 बार लगाए।

सफेद दाग के उपचार में नीम के पत्तों का रस किसी रामबाण से कम नहीं है इसके लिए नीम के पत्तों को लें और उसका रस निकालें फिर इसके रस में एक चम्मच शहद का मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाएं।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। स्किन संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो किसी त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin