सर्द मौसम में स्किन को नुकसान से बचना है तो इन बातों का रखें खास ख्‍याल

ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा में रूखापन और खिंचाव नजर आने लगता है. ऐसे में स्किन की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. जिसकी वजह से स्किन बेजान और शुष्क नजर आने लगती है. हालांकि कभी कभी हम आलस की वजह से छोटी- छोटी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर हमारी स्किन खराब हो सकती हैं.
महिलाएं जाने अनजाने छोटी-छोटी गलतियां कर देती हैं जिसका सीधा नुकसान स्किन को होता है. इसलिए हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिस से आप उन मिस्टेक को करने से बचें. आइए जानते हैं उन कॉमन मिस्टेक के बारे में.

कम पानी पीना
सर्दियों में कम प्यास लगने की वजह से ज्यादातर लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं. जिसकी वजह से स्किन डिहाईड्रेट नजर आती है. त्वचा की नमी को बनाएं रखने के लिए स्किन को हाइड्रेटे रखना जरूरी होता है. इसलिए हर रोज 7 से 8 ग्लास पानी पिएं.

सर्दियों में स्क्रब करना
हम आपनी त्वचा को साफ रखने के लिए स्किन को स्क्रब करते है. ऐसा करने से हमारी डेड स्किन हट जाती है. लेकिन इसकी वजह से हमारी स्किन ड्राई हो जाती है. आप चाहें तो अपनी स्किन को क्लींजिग क्रीम से एक्सफोलिएट कर सकते हैं. त्वचा को साफ करने के लिए शहद और आटे के चोकर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बेवजह ज्यादा क्रीम लगाना
सर्दियों में स्किन फटी और ड्राई नजर आने लगती है तो एकदम से उस पर मॉश्चराइज और ऑयल लगाना शुरू कर देते हैं. ये बिल्कुल भी सही नहीं है. जरूरत से ज्यादा क्रीम लगाने की वजह से त्वचा पर परत दर परत चढ़ने से सांस नहीं ले पाती है. इसकी वजह से रैशेज, खुजली और मुंहासों की समस्या हो सकती है. इसलिए स्किन को अंदर और बाहर से हाइड्रेट करना जरूरी है.

admin