नेचुरल तरीके से चमकदार व निखरी त्‍वचा पाना चाहती है तो अपनाए ये टिप्‍स

खुबसूरत व निखरी  स्किन पानें के लिए महिलाएं कई तरह के प्रयास और केमिकल प्रोडक्‍ट का इस्‍तेंमाल करती है । इसके अलावा त्वचा की देखभाल के लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खे भी अपनाती है । ज्‍यादातर महिलाएं चमकदार व गौरी स्किन पानें के लिए पार्लर में जा कर चेहरे पर ब्‍लीच (Bleach) करवाती है । लेकिन कई बार ब्लीच (Bleach) लगाने से लड़कियों को चेहरे से संबंधित कई प्रकारी की समस्‍या होने का खतरा रहता है जैसे की चेहरे पर खुजली और एलर्जी हो सकती है । आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें हैं कि कैसे घर में ही मुल्‍तानी मिट्टी (Multani mitti) से ब्‍लीच (Bleach) बनाकर निखरी व चमकदार त्‍वचा नेचुरल तरीके से पा सकती है ।

मुल्तानी मिट्टी का पैक (Multani mitti pack)

ऐसे में आप घर की बनी हुई ब्लीच (Bleach)  का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिससे आपके चेहरे पर गजब का ग्लो आएगा। इसके लिए सबसे बेस्ट है- मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) । तो चलिए आज हम आरको बताते हैं कि आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्‍किन ऑयली है, तो मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) आपके चेहरे से तेल को एब्जॉर्ब करने में मदद करेगी। यह एक हल्के ब्लीच (Bleach) की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं होममेड ब्लीच (Bleach) 
-आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं।

-चेहरे की ड्राईनेस को दूर करने के लिए इसमें कुछ शहद की बूंदे भी मिला सकते हैं।

-अब आप 1 आलू लें और उसे छील लें। छीलने के बाद उसे घिसें और गूदे को निचोड़कर रस निकाल लें।

-अब आप आलू के रस को मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) वाले मिक्सचर में डाल कर मिक्स कर के 5 -10 मिनट के लिए ऐसे ही रख लें।

चेहरे पर लगाने का तरीका
बनाई गई ब्लीच (Bleach) को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।इसके बाद आप अपने चेहरे को पानी से धो लें । मुंह धोने के बाद आप चेहरे पर क्रीम या फिर एलोवेरा लगा लें।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। त्‍वचा संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो किसी त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin