लेबनान की राजधानी बेरुत में इतनी जोर का धमाका हुआ कि दूसरे इलाके में भी लोगों के घर टूट गए

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

लेबनान की राजधानी बेरुत से भीषण धमाके की खबर आ रही है। घटनास्थल के पास मौजूद इमारतों को भी इस धमाके से काफी नुकसान पहुंचा है।

देश के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार ये धमाका हाल के वर्षो का सबसे भीषण बम धमाका है। धमाके में मौके पर ही दस लोग मारे गए जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। इजरायल ने धमाके में अपना हाथ होने से इनकार किया है।

लोगों ने समझा कि भूकंप आ गया है

विस्फोट बेरूत के पत्तन के आसपास हुआ और इससे भारी मात्रा में नुकसान हुआ। बेरूत में विस्फोट के फौरन बाद भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया।

धमाका इतना तेज था कि उसकी आवाज कई मील दूर तक सुनी गई। लोगों ने समझा कि भूकंप आ गया है और वे बेतहाशा भागने लगे। लेकिन जब स्थिति की जानकारी मिली तो लोग अपनों की तलाश में विस्फोट स्थल की ओर भागे। कुछ ही देर में घटनास्थल के आसपास हजारों लोगों की भीड़ लग गई।

धमाके इतने जोरदार थे कि सैकड़ों लोग घायल हो गए

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि ऐसे दो धमाके यहां हुए हैं जिनमें से एक पोर्ट इलाके में और एक शहर के अंदर हुआ है। ये धमाके इतने जोरदार थे कि लगभग पूरे शहर की इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

अब तक यह जानकारी सामने नहीं आयी है कि विस्फोट किस वजह से हुआ है, इन गोदामों में किस तरह के विस्फोटक रखे गये थे या किस तरह के सामान थे इसकी लगातार जांच की जा रही है।

दूसरे इलाके में भी लोगों के घर टूट गए

धमाके की जो तस्वीर सामने आ रही है उसमें साफ देखा जा सकता है ब्लास्ट के चलते मशरूम जैसे बादल बने हैं। यह बादल काफी दूर तक देखे जा सकते हैं। इस धमाके का असर इतना था कि शहर के दूसरे इलाकों में भी इस धमाके की आवाज से शीशे टूट गये।

घटनास्थल के पास की इमारतों को भी गंभीर नुकसान पहुंचा है। लोकल ब्रॉडकास्टर्स एलबीसी ने भी पुष्टि की है कि इस धमाके में बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं।

admin