इस मुस्लिम आबादी वाले देश में भगवान गणेश को करेंसी से लेकर जनजीवन में अहम जगह प्राप्त है

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। 

देशभर में सादगी के साथ गणेश चतुर्थी यानि की भगवान गणेश का जन्मोत्सव मनाने की तैयारी की गई है। आज सूर्यास्त के साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा भगवान शिव की मूर्ति स्थापना की जाएगी। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी पर गणेश प्रतिमा स्थापित कर उत्सव 10 दिनों तक चलेगा।

कोई भी कार्य शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा जरूरी समझी जाती है। भगवान गणेश को परम पूजनीय माना जाता है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दूनिया में गणपति के उपासक हैं।

गणेश को मुस्लिम देश में शिक्षा, कला का देवता मानते हैं

गणेश भगवान से जुड़े कई तथ्य हैं लेकिन इनमें से जो सबसे चौंकाने वाला तथ्य है वो ये है कि इंडोनेशिया की मुद्रा यानी करंसी पर गणेश की तस्वीर। मुस्लिम आबादी वाला यह देश गणेश भगवान के प्रति काफी श्रद्धा रखते हैं।

इंडोनेशिया की करेंसी को रूपियाह कहा जाता है। यहां के 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर है। दरअसल भगवान गणेश को इस मुस्लिम देश में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना गया है। खास बात ये है कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है और सिर्फ तीन फीसदी हिन्दू आबादी है।

भाषा और भूमि पर हिंदू संस्कृति की अमिट छाप पड़ गई

इंडोनेशिया और भारत की संस्कृति में कई तरह की समानताएं हैं। यहां पहुंचकर शायद आपको एक बार गलतफहमी भी हो सकती है कि कहीं आप भारत में तो नहीं आ गए। यहां कई हिंदू देवी-देवताओं की पूजा होती है। मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हजारों द्वीपों पर फैले इंडोनेशिया में मुसलमानों की सबसे ज्‍यादा आबादी बसती है, पर यहां हिंदू धर्म का स्पष्ट तौर पर प्रभाव नजर आता है।

जावा इंडोनेशिया का एक प्रमुख द्वीप है जहां लगभग 60 प्रतिशत आबादी हिंदू है। 13वीं से 15वीं शताब्दी के बीच यहां माजापाहित नाम का हिंदू साम्राज्य खूब फला फूला जिससे यहां की संस्कृति, भाषा और भूमि पर हिंदू संस्कृति की अमिट छाप पड़ गई।

गणेश का फ़ोटो 10 साल तक प्रचलन में रहा

20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं। साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है। देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं।

इंडोनेशिया की सरकार ने 1998 में यह नोट जारी किए थे, लेकिन गणेश जी की फोटो वाला 20,000 का इंडोनेशिया का नोट 10 साल तक प्रचलन में रहने के बाद 2008 के अंत में बंद हो गया।

admin