लॉकडाउन को देखते हुए चुनाव आयोग ने भी लिया एक नया फैसला

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। नियमानुसार चुनाव अप्रैल में ही हो जाने थे, लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इन सीटों पर तय समय में चुनाव नहीं कराए जा सके।

लॉकडाउन के दो महीने बीत जाने के बाद अब जून में राज्यसभा चुनाव होने की अटकलें पहले ही चल रही थीं। तब तक चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख भी बता दी। चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान करते हुए बताया राज्यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को मतदान होगा।

विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से भी आयोग को इस तरह के सुझाव दिए गए थे। राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी थी। नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी। 37 सीटों के लिए सिर्फ 1 नाम आने की वजह से नाम वापसी के दिन अर्थात 18 मार्च को 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए। बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया था।

इन 18 राज्यसभा सीटों में आंध्र प्रदेश के 4 सीटें, गुजरात की 4 सीटें, मध्य प्रदेश की 3 सीटें, झारखंड की 2 सीटे, मणिपुर की एक सीट, मेघालय की एक सीट और राजस्थान की 3 सीटें शामिल हैं।

अप्रैल महीने में जो राज्यसभा की सीटें खाली होने वाली थीं उनमें सबसे ज्यादा सीटें महाराष्ट्र से थीं और उसके बाद तमिलनाडु, बंगाल और बिहार का नंबर था। हालांकि अब इनमें से 10 राज्यों की 37 सीटों पर चुनाव की जरूरत ही नहीं रही क्योंकि जो उम्मीदवार सामने आए थे वह निर्विरोध चुन लिए गए थे।

admin