बिना इजाज़त पाकिस्तान पहुंची भारत की ‘कबड्डी टीम’ हुआ बवाल

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। भारत की एक कबड्डी टीम पाकिस्तान में हो रहे ‘अपनी मिट्टी-अपना खेल’ नाम के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वहां गई हुई है, जिस पर विवाद हो गया है। कबड्डी विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान के शहर लाहौर पहुंच गई है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, स्पोर्ट्स बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड के अधिकारियों ने खिलाड़ियों का स्वागत उन्हें फूल पेश कर किया। भारतीय टीम वाघा सीमा के रास्ते लाहौर पहुंची। पंजाब प्रांत के खेल मंत्री ने उस स्थानीय होटल में भारतीय टीम का स्वागत किया जहां यह ठहरी हुई है।

एकेएफ़आई यानी एम्चेयोर कबड्डी फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया ने कहा है कि किसी भी कबड्डी टीम को पाकिस्तान जाकर मैच खेलन की इजाज़त नहीं दी गई है। एकेएफ़आई के प्रबंधक जस्टिस एसपी गर्ग ने पाकिस्तान खेलने गई भारतीय कबड्डी टीम पर सवाल उठाए हैं।

उन्होंने कहा, “बिना इजाज़त जाने वालों के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे किसी भी तरह के टूर्नामेंट में भारतीय कबड्डी टीम को भाग लेने की इजाज़त नहीं दी गई है”

दूसरी तरफ़, बिना इजाज़त भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने पर पाकिस्तान कबड्डी फ़ेडरेशन के महासचिव मोहम्मद सरवर से भारतीय टीम के पाकिस्तान आने के सम्बन्ध में कहा कि ये भारत का अंदरूनी मामला है और उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

उन्होंने बताया कि ये टूर्नामेंट इंटरनेशनल कबड्डी फ़ेडरेशन से मान्यता प्राप्त है। भारतीय कबड्डी टीम के एक खिलाड़ी रवि प्रकाश ने कहा कि वो भारत की नुमाइंदगी करने आए हैं और टीम पर उठे सवालों के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

पाकिस्तान में पहली बार कबड्डी विश्व कप का आयोजन हो रहा है। 9 फ़रवरी से 16 फ़रवरी तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान की टीमों समेत दस देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। जर्मनी, ईरान और अजरबैजान की टीमें भी लाहौर पहुंच चुकी हैं।

ख़बर इनपुट-बीबीसी

admin