निवेश के लिए सुरक्षित विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो जानिये कहां मिल सकता है अच्छा रिटर्न

नई दिल्ली। व्यक्ति हमेशा अपनी जमा पूंजी को ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जिसमें उनका पैसा सुरक्षित भी रहे और साथ ही एक निश्चित रिटर्न मिल सके। लेकिन कई बार गलत जगह निवेश करने से लाभ के बजाय समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सही जगह निवेश करें। आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बता रहें हैं जहां आपको निवेश करने पर विचार करना चाहिए।

इन स्कीम्स से आपको निश्चित समय के बाद मासिक आय प्राप्त होने लगती है। हम आपको SBI की वार्षिकी योजना के बारे में बता रहे हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सुरक्षित विकल्पों में से एक है। SBI अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) तक में सेविंग का ऑप्शन देता है। बैंक की कुछ स्कीम में निवेश कर आप हर महीने 10000 रुपये तक पा सकते हैं।

SBI की एन्युटी स्कीम : SBI की इस स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश पर ब्याज दर वही होगी, जो चुनी हुई अवधि के लिए टर्म डिपॉजिट के लिए होगी। मान लीजिए कि अगर आपने पांच साल के लिए फंड डिपॉजिट किया, तो आपको पांच साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से ही ब्याज मिलेगा। इस स्कीम का फायदा सभी लोग उठा सकते हैं।

इस तरह होगी हर महीने 10,000 रुपये की आय : अगर कोई निवेशक हर महीने 10,000 रुपये की मासिक आय चाहता है, तो उसे 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे। जमा की गई राशि पर, उसे 7 प्रतिशत की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा, जो हर महीने लगभग 10,000 रुपये है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए 5 लाख रुपये हैं और आप भविष्य में अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है।

SBI की एन्युटी स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये मासिक एन्युटी के लिए जमा किया जा सकता है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। एन्युटी पेमेंट में ग्राहक की तरफ से जमा रकम पर निश्चित समय के बाद ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। ये योजनाएं भविष्य के लिए बहुत अच्छी है।

रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम : आम तौर पर मध्यम वर्ग के लोगों आरडी में निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं। आरडी में छोटी बचत के जरिए हर महीने एक तय रकम जमा की जाती है और मैच्योरिटी पर एक निश्चित राशि ब्याज के साथ मिल जाती है। रिकरिंग डिपॉजिट को आम लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है।

admin