आईपीएल में सबसे सफल कप्तान रहे एमएस धोनी, रिकॉर्ड कमाई भी की

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। साल 2020 को छोड़ दिया जाए, तो हर साल धोनी की टीम चेन्नई सभी टीमों पर भारी नजर आती थी। अब धोनी इंडियन प्रीमियर लीग में 150 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाले पहले क्रिकेटर बनकर इतिहास रच दिया है।

चेन्नई सुपर किंग्स ने इस साल कप्तान धोनी को आईपीएल में रिटेन किया है। इससे पहले उनकी कमाई 137 करोड़ थी। उनकी सैलरी 15 करोड़ रुपए है और ऐसे में इस साल उन्होंने 150 करोड़ का आंकड़ा पार कर दिया है। 2008 से ही धोनी सीएसके की कप्तानी कर रहे हैं और उनकी कप्तानी में तीन बार चेन्नई ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। साल 2010, 2011 और 2018 में सीएसके चैंपियन बना था।

धोनी के पीछे आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम आता है। बता दें कि रोहित विराट कोहली से आईपीएल में कमाई करने के मामले में आगे हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं। 2019 का आईपीएल जीतते ही उन्होंने रिकॉर्ड 5 खिताब हासिल किए थे। रोहित इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। आईपीएल से उनकी अब तक की कमाई 131.6 करोड़ हो चुकी है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। आईपीएल के इस सीरीज के बाद वो रोहित और धोनी के साथ 130 करोड़ क्लब में शामिल हो जाएंगे। अब तक विराट की आईपीएल से कमाई 126.6 करोड़ है। वहीं इस साल 100 करोड़ के क्लब में चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एबी डीविलियर्स शामिल हो गए हैं। रैना की इस साल से पहले 99।7 करोड़ की कमाई की थी। वहीं इस साल डीविलियर्स की कमाई 102.51 हो जायेगी।

admin