19 सितंबर से यूएई में होगा आईपीएल, फाइनल 10 नवंबर को

नई दिल्ली

आईपीएल की जनरल गवर्निंग बॉडी की बैठक के दौरान रविवार को कई अहम फैसले लिए गए। यूएई में होने वाले आईपीएल 2020 के मुकाबले इस बार रात आठ की जगह साढ़े सात बजे शुरू होंगे। आईपीएल के दौरान इस बार कुल 10 डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे। यानी इस बार कुल 10 दिन ऐसे मैच होंगे जब दोपहर और रात के वक्त दो मुकाबले खेले जाएंगे।

अन्य सभी दिनों पर मैच रात के वक्त ही होंगे। साथ ही यह भी बताया गया है कि आईपीएल का फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा। पहले आ रही सूचना में आठ नवंबर को आईपीएल का खिताबी मुकाबला आयोजित किए जोने की बात कही जा रही है। पहली बार आईपीएल का फाइनल वीकेंड की जगह वीक-डे में होगा। अबतक आयोजित हुए आईपीएल के दौरान फाइनल मुकाबले हमेशा ही शनिवार या रविवार के दिन आयोजित हुए हैं। आईपीएल 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई में होने जा रही है। एक अधिकारी ने कहा, “हमने आईपीएल को 10 नवंबर तक आयोजित करने का फैसला लिया है। इस बार फाइनल वीक-डे में होगा। हमने जैवसुरक्षित माहौल को बनाए रखते हुए निरंतर मैच आयोजित करने के मकसद से दो मुकाबलों के बीच में उचित अंतर की व्यहवस्था भी की है। यही वजह है कि इस बार 10 डबलहेडर मुकाबलों को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।” सूत्रों का कहना है कि अभी बोर्ड और प्रसारकों के बीच एक दौर की बैठक होना बाकी है। स्टेडियम में फैंस की उपस्थिति को लेकर तस्वीर पूरी तरह स्पष्ट नहीं है, सूत्रों की माने तो शुरुआती मैच खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे, टूर्नामेंट जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे दर्शकों को अनुमति दी जाएगी।

वीवो ही रहेगी लीग की मुख्य प्रायोजक

बीसीसीआई ने रविवार को हुई अपनी आईपीएल गवर्निग काउंसिल की बैठक में फैसला किया है कि लीग की टाइटल स्पॉन्सर चीन की कंपनी वीवो ही रहेगी। यह फैसला कानूनी टीम से सलाह के बाद लिया गया।

13वां संस्करण 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेला जाएगा। यह पहला मौका होगा जब फाइनल वीकेंड (शनिवार/रविवार) में नहीं होगा ।सभी मुकाबले यूएई के तीन शहर अबूधाबी, शारजाह, दुबई में खेले जाएंगे। कोरोना काल में 51 नहीं बल्कि टूर्नामेंट 53 दिन तक चलेगा इस बार भी महिला आईपीएल को जगह दी गई है, जहां चार टीम टकराएंगी। फ्रैंचाइजी 27 अगस्त को संयुक्त अरब अमीरात के लिए निकलेंगे

admin