आईएसएल-7 : हाईलैंडर्स ने मुम्बई का विजय रथ रोका, 2-1 की जीत के साथ टॉप-4 में पहुंचा

गोवा। बीते 13 मैचों से चला आ रहा मुम्बई सिटी एफसी का विजयरथ आखिरकार शनिवार रात रुक गया। नॉर्थस्ट युनाइटेड एफसी ने देसहोर्न ब्राउन द्वारा पहले हाफ में तीन मिनट के भीतर किए गए दो गोलों की मदद से बोम्बोलिम के जीएमसी स्टेडियम में मुम्बई को 2-1 से हराते हुए पहली बार हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन की अंक तालिका के टॉप-4 में प्रवेश किया।

मुम्बई को 13 मैचों के बाद पहली बार मिली है। उसे इस सीजन के अपने पहले ही मैच में हाईलैंडर्स के ही हाथों 0-1 से हार मिली थी। उसके बाद मुम्बई की टीम अजेय रहते हुए 30 अंकों के साथ 11 टीमों की तालिका में शीर्ष पर विराजमान है। उसका प्लेआॅफ में पहुंचना तय है जबकि नॉर्थईस्ट ने इस सीजन में मुम्बई के खिलाफ अपना अजेय क्रम बरकरार रखते हुए 14 मैचों से 21 अंक लेकर पहली बार टॉप-4 मे एंट्री ले ली है। उसने हैदराबाद एफसी (21) को बेहतर गोल अंतर से पीछे किया।

ब्राउन के दो गोलों की मदद से हाईलैंडर्स ने पहले हाफ की समाप्ति 2-0 की लीड के साथ की। इस हाफ में 70 फीसदी समय तक गेंद पर कब्जा बनाए रखने के बावजूद मुम्बई की टीम पिछड़ रही थी। यह नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी के शानदार फुटबाल का नतीजा था। शुरुआती दो गोल करते हुए इस सीजन में अपनी टीम की पांचवीं जीत तय करने वाले ब्राउन 20वें मिनट में हैट्रिक के करीब थे लेकिन वह यह कारनामा नहीं कर सके। मुम्बई की टीम ने दो गोलों से पिछड़ने के बावजूद इस हाफ में बाद में लय हासिल की और हाईलैंडर्स के पोस्ट पर कुछ अच्छे हमले किए लेकिन उसे सफलता नहीं मिल सकी। पहला हाफ पूरी तरह ब्राउन के नाम रहा, जिन्होंने छठे मिनट मे निम दोरजी की मदद से अपनी टीम को 1-0 से आगे किया और फिर लुइस माचादो की मदद से लीड को दोगुना करते हुए मुम्बई को सीजन की दूसरी सम्भावित हार की ओर धकेला।

नॉर्थईस्ट ने 46वें मिनट में ही एक जोरदार हमला किया। वह तीसरा गोल करने के करीब थी लेकिन अमरिंदर सिंह ने शानदार बचाव करते हुए अपनी टीम को 0-3 से पीछे होने से बचा लिया। पहले हाफ मे एक भी बुकिंग नहीं हुई थी लेकिन दूसरे हाफ में एक तरफ जहां हाईलैंडर्स अपना स्कोर बचाए रखना चाहते थे और आईलैंडर्स नाम से मशहूर मुम्बई गोल करते हुए बराबरी करना चाहती थी, लिहाजा मैदान पर फाउल हुए और एक के बाद एक तीन बुकिंग हुई। इसके बाद बदलावों का दौर चला। मुम्बई ने 66वें मिनट में दो और 67वें मिनट में एक बदलाव किया जबकि हाईलैंडर्स ने भी 67वें मिनट में एक बदलाव किया।

हालांकि हाईलैंडर्स ने यह बदलाव मजबूरी में किया क्योंकि सुधीर वाई. को चोट लग गई थी। 73वें मिनट में मैच की चौथी बुकिंग हुई और इस बार मुम्बई के सार्थक गोलुइ को पीला कार्ड मिला। 79वें मिनट में हाईलैंडर्स एक बार फिर गोल करने के करीब थे लेकिन इस बार फिर किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। 85वें मिनट में हालांकि किस्मत मुम्बई पर मेहरबान हुई और सुपर सब एडम लेफोंड्रे ने बार्थोलोमेव ओग्बेचे की मदद से गोल करते हुए स्कोर 1-2 कर दिया। यह गोल मुम्बई को मैच में वापस ले आया।

यहां से वह अगर मैच जीतने के बारे में नहीं तो ड्रॉ कराते हुए अपना अजेय क्रम बनाए रखने के बारे में जरूर सोच सकती थी लेकिन हाईलैंडर्स के डिफेंस वे उसे मुस्काने का मौका नहीं दिया।

admin