आईएसएल-7 : सुपर-सब बोरिस और ग्रांडे ने जमशेदपुर को मुम्बई पर दिलाई शानदार जीत

गोवा। सुपर-सब बोरिस सिंह थांगजियाम और डेविड ग्रांडे द्वारा दूसरे हाफ में किए गए गोलों की मदद से जमशेदपुर ने वॉस्को के तिलक मैदान पर शनिवार को खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन के 100वें मैच में मजबूत मुम्बई सिटी एफसी को 2-0 से हरा दिया।

68वें मिनट में मैदान पर लाए गए बोरिस ने 72वें मिनट में मैच का पहला गोल किया और फिर पीला कार्ड पा चुके नेरीजुस वाल्सकिस के स्थान पर 84वें मिनट में मैदान पर आए ग्रांडे ने 90वें मिनट में गोल कर जमशेदपुर की जीत पक्की कर दी। 19 मैचों में जमशेदपुर की यह छठी जीत है। उसके अब 24 अंक हो गए हैं और वह 11 टीमों की तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया है।

दूसरी ओर, पहले ही प्लेआॅफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी मुम्बई की टीम को 18 मैचों में यह चौथी हार मिली है। उसके खाते में 34 अंक हैं और वह पहले ही तरह तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज है। पहला हाफ गोलरहित बराबरी पर समाप्त हुआ। खेल के लिहाज से यह हाफ साफ-सुथरा रहा क्योंकि इसमें एक भी बुकिंग नहीं हुई। बॉल पजेशन की बात की जाए तो 58 फीसदी कब्जे के साथ मुम्बई का वर्चस्व रहा। इस हाफ में जमशेदपुर को तीन कार्नर मिले लेकिन वह एक का भी फायदा नहीं उठा सका।

मुम्बई ने भी दो कार्नर हासिल किए पर उसे भी इसका फायदा नहीं मिला। वैसे यह हाफ जमशेदपुर के लिहाज से अच्छा रहा क्योंकि उसने मजबूत मुम्बई को गोल करने का एक भी मौका नहीं दिया। इस हाफ में दोनों में से कोई टीम टारगेट पर सटीक शॉट नहीं लगा सकी। मुम्बई ने 157 की तुलना में 234 पासेज के साथ खूब मेहनत की लेकिन उसके मिडफील्डर और अग्रिम पंक्ति गोल नहीं कर सकी। मुम्बई ने दूसरे हाफ की शुरुआत बदलाव के साथ की।

जैकीचंद सिंह को बाहर कर बिपिन सिंह को अंदर लिया गया लेकिन इससे टीम को कोई फायदा नहीं हुआ और वह जमशेदपुर के डिफेंस को भेद नहीं सकी। 66वें मिनट में जमशेदपुर के नेरीजुस वाल्सकिस को पीला कार्ड मिला।

जमशेदपुर ने दूसरे हाफ की शुरुआत में ही तीन कार्नर हासिल लेकिन वह उनका फायदा नहीं उठा सका। गोल की तलाश में जमशेदपुर ने भी 68वें मिनट में पहला चेंज किया। सिमिनलेन डोंगेल को बाहर कर बोरिस सिंह थांगजियाम को अंदर लिया गया। यह बदलाव काम आया और बोरिस ने आते ही गोल कर जमशेदपुर को 1-0 से आगे कर दिया। आईएसएल में यह बोरिस का पहला गोल है। 79वें मिनट में मुम्बई के साई गोडाड को पीला कार्ड मिला।

इसके बाद मुम्बई ने 80वें मिनट में एक और 81वें मिनट में दो बदलाव किए। इसी तरह जमशेदपुर ने भी 84वें मिनट में वाल्सकिस को बाहर कर डेविड ग्रांडे को अंदर लिया। ग्रांडे को पीला कार्ड पा चुके वाल्सकिस की जगह मैदान पर उतारा गया। ग्रांडे ने आते ही कमाल किया और जमशेदपुर को 2-0 की लीड दिला दी। यह गोल 90वें मिनट में हुआ। ग्रांडे ने यह गोल अइतो मोनरोय की मदद से करते हुए अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

admin