इटली… 104 साल की बुजुर्ग के हौसले से पस्त हुआ कोरोना

रोम

वायरस के संक्रमण से मुक्त हुईं दुनिया की सबसे अधिक उम्र की मरीज

कहते हैं इरादे पक्के हों और हौसला मजबूत हो तो कितनी भी कठिन डगर हो व्यक्ति उसे पार कर लेता है। ऐसा ही उदाहरण पेश किया 104 वर्षीय बुजुर्ग अदा जोनुसो ने। उत्तरी इटली के बीला इलाके में रहने वाली अदा 17 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई थी, लेकिन अब वे कोरोना वायरस जंग जीतकर पूरी तरह ठीक हो गई हैं। अदा वायरस के संक्रमण से मुक्त हुईं दुनिया की सबसे अधिक उम्र की महिला हैं। डॉक्टर इसे चमत्कार से कम नहीं मान रहे हैं, वहीं उनमें कोरोना संक्रमित बुजुर्गों के ठीक होने की उम्मीद जगी है।

अदा के ठीक होने पर इटली के हेल्थ केयर स्टाफ ने कहा कि यह हमारे लिए बेहद खुशी का पल है। द सन अखबार के मुताबिक, अदा की डॉक्टर कार्ला ने कहा, “वह स्वस्थ हो गई हैं और खुद अपने चेयर तक चली जाती हैं। वह पूरी तरह से होश में हैं। उनका स्वस्थ होना हमारे लिए खुशी की बात है क्योंकि यह दुखद वक्त में अच्छा होने की उम्मीद है।’ अदा के बेटे ने बताया, “मुझे लगा कि यह कोरोना वायरस है, क्योंकि केयर होम में नंबर बढ़ते जा रहे थे। वहां कुछ लोगों की मौत भी हुई थी।’ अदा के ठीक होने से बुजुर्ग मरीजों में भी एक उम्मीद जगी है। अब तक पूरी दुनिया में 13 लाख से अधिक पॉजिटिव केस आ चुके हैं और इनमें बहुसंख्य आबादी बुजुर्गों की बताई जा रही है।

इटली में कोरोना से मरने वाले 60% बुजुर्ग

इटली में कोरोना वायरस से अब तक 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 60 फीसदी बुजुर्ग हैं। ऐसी स्थिति में अगर 104 वर्षीय महिला स्वस्थ हो जाती है तो निश्चित रूप से यह मेडिकल साइंस के लिए बड़ी राहत की बात है।

शुगर, हाइपरटेंशन के बाद भी 81 की उम्र में कोरोना को मात

मोहाली। पंजाब के मोहाली जिले की रहने वालीं 81 वर्षीय कुलवंत निर्मल कौर कोरोना वायरस की चपेट में आ गई थी, लेकिन उन्होंने जीत का इरादा नहीं खोया। जीतने की इसी चाहत ने उन्हें उनके चहेतों के बीच लौटा दिया है। 81 साल की उम्र, डायबिटीज, हाइपरटेंशन के साथ-साथ पांच स्टेंट्स होने के बावजूद उन्होंने कोरोना को हरा दिया है। सोमवार को वह मैक्स हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर वापस घर लौट गई हैं। इस महामारी से जब कुलवंत ने जंग जीत ली तो उन्होंने सभी डॉक्टर्स, नर्सों और जिंदगी बचाने की दुआ करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद कहा।

admin