जर्सी नंबर – 7 भी हो रिटायर

प्रजातंत्र डेस्क।

धोनी की जर्सी को रिटायर करने की मांग

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने जर्सी नंबर-7 पहनकर टीम को टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनाया। साथ ही वनडे और टी-20 का वर्ल्ड कप भी जिताया। ऐसे में दिनेश कार्तिक और मोहम्मद कैफ समेत क्रिकेट के दिग्गजों और फैंस ने धोनी की नंबर-7 जर्सी को भी रिटायर करने की मांग की है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर-10 को भी रिटायर किया जा चुका है। कार्तिक ने 16 अगस्त की सुबह धोनी के साथ वाली फोटो शेयर की। उन्होंने लिखा, ‘‘उम्मीद है बीसीसीआई व्हाइट बॉल क्रिकेट (वनडे और टी-20) में जर्सी नंबर-7 को रिटायर करेगी।’’ वहीं, कैफ ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘टीम इंडिया की जर्सी नंबर-7 में धोनी के बाद किसी और को देखने की सोच भी नहीं सकते हैं। यादगार पलों को देने के लिए धोनी का धन्यवाद। यूएई में मिलते हैं।’’

मोहम्मद कैफ बोले – उनकी जर्सी में किसी और को सोच भी नहीं सकते

7 नंबर और धोनी का नाता

करियर की शुरुआत में धोनी ने टॉप ऑर्डर में बेटिंग की थी, लेकिन कप्तान बनने के बाद वे निचले क्रम में खेलने लगे थे। उन्होंने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। उनकी गाड़ी के नंबर में भी 7 है। उनका जन्मदिन भी 7वें महीने की 7 तारीख को आता है। धोनी ने शादी भी 7वें महीने में ही की थी।

7 मुकाबले जीतकर भारत को बनाया वर्ल्ड चैम्पियन

अपनी कप्तानी में 2011 में वर्ल्ड कप जिताया था। इसमें भी धोनी की कप्तानी में इंडिया ने 7 मैच जीतकर यह खिताब जीता था। यही नहीं जब उन्होंने भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप जिताया, तब वे 27वें साल में प्रवेश कर चुके थे। इसमें भी 7 नंबर आ रहा है।

admin