पर्स में इन चीजों के रखने से हो सकती है धन की कमी

आपका पर्स आपके पैसों को संभालने का काम करता है। ऐसे में कुछ ऐसी चीजें शास्त्रों में बताई गई हैं, जिनके पर्स में होने से आपको आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है। ज्योतिषाचार्या के अनुसार ये चीजें अपने पर्स में भूलकर भी ना रखें।

 मृत परिजन की तस्वीर
हमारा पर्स मां लक्ष्मी का निवास स्थान माना जाता है। इसमें मृत व्यक्ति की तस्वीर को रखना अशुभ होता है। यदि आप अपने पर्स में किसी मृत व्यक्ति की फोटो को रखे हुए हैं, तो उसे तुरंत निकाल दें। पर्स में ऐसी चीजें नकारात्मक को निमंत्रण देती हैं।

रसीदें
अपने पर्स में हम कई तरह की पर्चियां, रसीद आदि रखते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, पर्स में कभी भी उधार की पर्चियां या रसीद नहीं रखनी चाहिए। उधार की पर्चियां पर्स में होना अशुभ माना जाता है। इससे उधारी बढ़ती है।

पुराने बिल
पुराने बिलों को अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए। साथ ही पर्स में भूलकर भी ब्लेड या चाकू ना रखें। वास्तु के नियमानुसार, ऐसी चीजें पर्स में होने से धन की समस्या बढ़ती है और जीवन में आर्थिक परेशानी बनी रहती है।

 भगवान की फोटो
अक्सर देखने में आता है कि हम अपने पर्स में भगवान की फोटो रखते हैं, लेकिन वास्तु के नियमानुसार पर्स में ऐसी पिक्चर नहीं रखनी चाहिए। हां, आप पर्स में किसी भगवान के यंत्र को रख सकते हैं। इससे आपके पर्स में धनागमन बना रहेगा।

पुराने कागज़
वास्तु के अनुसार, पर्स में पुराने कागजात को रखने से धन नहीं ठहरता है। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई पसंद है, इसलिए पर्स में कोई भी बेकार के कागजात ना रखें।

फटे-पुराने नोट
वास्तु के अनुसार, पर्स में रखे नोट मां लक्ष्मी का स्वरूप माने जाते हैं, इसलिए अपने पर्स में कटे-फटे नोट नहीं रखने चाहिए। ये नोट आपके किसी भी काम में नहीं आएंगे। बेहतर होगा कि आप इन्हें अपने पर्स से दूर रखें। यह आपके पर्स में नकारात्मकता बढ़ाते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सूचना सामान्‍य उद्देश्‍य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्‍न माध्‍यमों जैसे ज्‍योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्‍वयं की जिम्‍मेंदारी होगी ।

admin