किसान आंदोलन : अफवाह फैला रहे 250 से अधिक ट्वीटर एकाउंट बंद

नई दिल्ली । किसान आंदोलन को लेकर अफवाह फैलाने वाले 250 ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिये गए हैं। सरकार के कहने पर सोमवार को ट्विटर ने किसान एकता मोर्चा और कारवां सहित इन ट्विटर खातों पर रोक लगा दी है।

ट्विटर द्वारा सस्पेंड किए गए खातों में किसान एकता मोर्चा, द कारवां इंडिया, माणिक गोयल, ट्रेक्टर2ट्विटर और जट_जंक्शन शामिल हैं। ट्विटर को एक विशिष्ट हैशटैग का उपयोग करने वाले 250 से अधिक खातों या ट्वीट्स को ब्लॉक करने के लिए कहा गया था । यह ‘मोदीप्लानिंगफार्मरजिनोसाइड’ हैशटैग का उपयोग कर रहे थे और शनिवार को फर्जी, डराने वाले और उत्तेजक ट्वीट्स कर रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक आईटी मंत्रालय ने शनिवार को ट्विटर को भड़काऊ और डराने वाले ट्वीट्स पर आईटी एक्ट की धारा 69 ए के तहत 250 ट्वीट व ट्विटर अकाउंट ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। गृह मंत्रालय ने आईटी मंत्रालय से अनुरोध किया था कि वह 250 खातों को बंद कराने के लिए ट्विटर को निर्देश दे। यह खाते किसानों के विरोध के बीच उत्तेजक ट्वीट कर कानून और व्यवस्था की स्थिति के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

इसी बीच नेशनल ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर का ट्विटर अकाउंट बंद हो गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह किसी गलती के कारण हुआ है। उनके अकाउंट पर भी लिखा है कि कानूनी मांग के चलते भारत में यह खाता बंद किया गया है।

भारत में कई ट्विटर खातों को बंद करने के चरण में ट्विटर ने स्टेटमेंट जारी किया है। स्टेटमेंट में कहा गया कि अगर हमें किसी अधिकृत संस्था से पूरी तरह प्रमाणित अनुरोध प्राप्त होता है, तो समय-समय पर किसी विशेष देश में कुछ सामग्री तक पहुंच पर रोक लगाना आवश्यक हो जाता है।

admin