​​लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती​ ने संभाला 42वें डिप्टी आर्मी चीफ का कार्यभार

नई दिल्ली ​​। ​​लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती​ ने सोमवार को ​​भारतीय सेना के 42वें ​​उप प्रमुख ​का कार्यभार संभाल लिया​। ​जनरल सीपी मोहंती ने ​​लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी से सेना के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी ली​ है जो सेना में चार दशक के शानदार कैरियर को पूरा करने के बाद 31 जनवरी को​​ ​सेवानिवृत्त हुए हैं​।​​ ​वह अभी तक ​​​दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ​​ ​पद पर तैनात थे​। ​​ ​​​

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती को 12 जून, 1982 को राजपूत रेजिमेंट में कमीशन किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ने जून-अगस्त 2017 में सिक्किम-भूटान-तिब्बत त्रिकोणीय जंक्शन के पास डोकलाम में चीन के साथ 73 दिनों के टकराव के तुरंत बाद पूर्वी क्षेत्र में ​सिक्किम स्थित त्रिशक्ति कोर में रंगिया आधारित डिवीजन की कमान संभाली।उन्हें पाकिस्तान और चीन के साथ सीमाओं और असम में सक्रिय आतंकवाद रोधी अभियानों में कार्य करने का अनुभव है। उन्होंने कांगो में एक बहुराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र ब्रिगेड का नेतृत्व भी किया है। ​​दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बनने से पहले वह उत्तर भारत क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में तैनात थे।

लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ओडिशा के जगत सिंह पुर के जयबाड़ा गांव के मूल निवासी हैं। चार दशकों के करियर में उन्होंने संघर्षों और इलाके की रूपरेखाओं के व्यापक दायरे में सेवा की और कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक पदों पर रहे। उन्होंने जम्मू और कश्मीर और बाद में उत्तर पूर्व में नियंत्रण रेखा पर एक बटालियन की कमान संभाली। उन्हें दो ब्रिगेड को कमांड करने का अद्वितीय गौरव प्राप्त है। पहले वास्तविक नियंत्रण रेखा पर और बाद में लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में बहुराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र ब्रिगेड संभाली। जनरल मोहंती को दो प्रशासनिक संरचनाओं के साथ-साथ जोधपुर उप क्षेत्र को मेजर जनरल और उत्तर भारत क्षेत्र में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में कमान करने का एक अनूठा गौरव प्राप्त है।

अपने शानदार कैरियर में जनरल मोहंती डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, हायर डिफेंस मैनेजमेंट कोर्स सिकंदराबाद और नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली के पूर्व छात्र रहे जनरल मोहंती एक बख्तरबंद ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, सेशेल्स में सैन्य सलाहकार,, एमएस शाखा में कर्नल सैन्य सचिव (चयन), पूर्वी थियेटर में एक कोर के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ (संचालन) और ऑपरेशनल लोजिस्टिक्स एंड स्ट्रेटेजिक के महानिदेशक भी रहे हैं।

admin