सदाबहार फूल, क्‍या है इसकी खास बात, कैसे भगाता है रोग, जानें….

यह सदाबहार फूल देश के हर कोने में पाया जाता है। यह फूल साल भर खिलता रहता है। इसे इंग्लिश में Catharanthus कहा जाता है। यह पौधा बिना देखभाल के ही बढ़ता और खिलता रहता है। यह गोलाकार आकार का होता है। वहीं ज्यादातर लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि सदाबहार फूल में कई तरह के औषधीय गुण पाएं जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
This flower, solves many problems
सदाबहार फूल खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है। इसके साथ ही यह सर्दी खांसी, बुखार जैसी समस्याओं से भी निजात दिलवाता है। इसी बीच आज हम आपको इस फूल से मिलने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं।

सदाबहार फूल का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। खासतौर पर टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए। हाल में चूहों पर एक स्टडी की गई थी। इसमें सामने आया है कि सदाबहार फूल एंटी-डायबिटिक की तरह काम करता है। यह ब्लड में खून के शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही यह एजेंट की तरह भी काम करता है।

इसके लिए आप सबसे पहले आप सदाबहार फूलों को एक गिलास पानी में उबाल लें। जब ये अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर चाय की तरह पिएं। आप चाहें तो आप सदाबहार के पत्तियों को भी यूज कर सकते हैं। सदाबहार की पत्तियों में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप पत्तियों को सुखा लें और फिर इसका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को पानी के साथ सेवल करें। इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *