बिरयानी की रेसिपी वीडियो शेयर करना दक्षिण अफ्रीका की वेबसाइट को पड़ा भारी, इंटरनेट पर मचे बवाल के बाद किया तौबा

दक्षिण अफ्रीका की एक वेबसाइट ने बिरयानी की रेसिपी क्या साझा की, इंटरनेट पर बवाल मच गया. सोशल मीडिया यूजर की तरफ से बिरयानी बनाने की तरकीब पर अलग-अलग कमेंट्स आने लगे. सवालों की झड़ी देख आखिरकार फूड 24 नाम की वेबसाइट को माफी मांगनी पड़ी.

बिरयानी की रेसिपी पर मचा हंगामा

दक्षिण एशियाई देशों में बिरयानी लोगों की सबसे पसंदीदा डिश में से एक है. लोग उसका इस्तेमाल मेहमानों की आवभगत के लिए खास तौर पर करते हैं. कोई सामाजिक कार्यक्रम हो या फिर त्यौहार, स्पेशल डिश के तौर पर बिरयानी परोसी जाती है. हालांकि बिरयानी बनाने की तरकीब आम पकवान से बहुत अलग है. उसी को बताने के लिए फूड 24 नामी वेबसाइट ने वीडियो इंटरनेट पर शेयर किया. शेयर किए गए वीडियो में तैयार बिरयानी को आम दक्षिण एशियाई घरों की बिरयानी से अलग देखा जा सकता है.

बिरयानी में चावल कम नजर आ रहा है जबकि मांस और सब्जियां ज्यादा हैं. इसके अलावा मसाले के साथ बिना हड्डी वाले मांस का इस्तेमाल किया गया है. वीडियो में चावल उबालते वक्त दाल को भी मिलाते देखा जा सकता है जबकि परंपरागत बिरयानी में दाल का इस्तेमाल नहीं होता है. इसके अलावा बिरयानी में प्याज को गला कर उसमें मांस, आलू, टमाटर डाला गया. आखिर में दाल चावल मिक्स कर उसे कुछ देर पकाने के बाद बिरयानी बनाई गई.

इंटरनेट पर जब बिरयानी की रेसिपी सामने आई तो लोगों ने आलोचना शुरू कर दी. वीडियो पर टिप्पणी करते एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “मेरे विचार से पकवान को बिरयानी का नाम देना गलत होगा. ये बिरयानी नहीं बल्कि किसी और पकवान की रेसिपी है.” उनका विरोध बिरयानी में सब्जी मिलाने पर था.

वकास नाम के ट्विटर यूजर ने बिरयानी की रेसिपी को भावनाओं से जोड़ दिया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “हमारी भावनाओं के साथ खेलना बंद करो.”

लोगों का का गुस्सा इतना ज्यादा भड़का कि एक यूजर ने तो रेसिपी शेयर करने को तो जुर्म तक बता डाला. वीडियो के जवाब में लोगों का विरोध बढ़ता देख फूड 24 ने माफी मांगना ही मुनासिब समझा. वेबसाइट की तरफ से ट्वीट में वीडियो को हटा देने की बात कही गई. यहां तक कि शेफ को परंपरागत बिरयानी पर काम करने की पेशकश कर दी गई.

एक अन्य ट्वीट में फूड 24 ने बताया कि ये पोस्ट पारदर्शिता के लिए ट्वीटर पर मौजूद रहेगा. जबकि उसने अन्य प्लेटफॉर्म से वीडियो हटाने की जानकारी दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *