बादशाह के 64 मिलियन व्यूज़ वाले गाने के लिरिक्स चोरी के हैं

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

सोशल मीडिया पर इन दिनों जैकलीन फर्नांडिज और रैपर बादशाह का लेटेस्ट सॉन्ग ‘गेंदा फूल’ की काफी चर्चा हो रही है। इस चर्चे में एक तरफ़ गाने की तारीफ़ है तो वहीं दूसरी तरफ बादशाह पर इस गाने के लिरिक्स चुराने के आरोप लगाए जा रहे हैं।

64 मिलियन व्यूज़ वाला ये गाना अब विवादों में आ चुका है। विवाद में आने की वजह ‘गेंदा फूल’ एक लोक गायक रतन काहर का कॉपी है। गायक रतन काहर 70 के दशक का ये गाना बंगालियों में काफी पॉपुलर है। गायक रतन ने दोनों कलाकारों पर उनके हिट गाने को कॉपी करने का आरोप लगाया है।

क्या है पूरा मामला

गायक रतन ने दोनों कलाकारों पर उनके हिट गाने को कॉपी करने का आरोप लगाया है। गाने के कुछ बंगाली बोल ओरिजनल फोक सॉन्ग ‘बोरो लोके’र बिटी लो’ से मिलते हैं। बंगाली फोक सॉन्ग गाने के ओरिजनल राइटर ने क्रेडिट ना देने का आरोप लगाया है। जो कि सीधे-सीधे कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन है। बंगाली गाने को रतन काहर ने लिखा है।

बादशाह पर आरोप लगा है कि उन्होंने इस गाने को कॉपी किया है। इसको लेकर एक ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

रतन काहार लिखते हैं, “बोरो लोके’र बिटी लो गाना मैंने लिखा था। संगीत, शब्द सब-कुछ मेरा  है, अब अगर लोग बेईमान निकल जाते हैं, तो मैं क्या कर सकता हूं? मैं बहुत ज्यादा गरीब हूं। कई लोग मेरे गाने ले लेते हैं। लेकिन मुझे क्रेडिट नहीं देते। वो अपने खुद के गाने नहीं लिख सकते हैं, तो वो मेरे गानों को अपना दिखाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। मैं एक झोपड़ी में रहता हूं, मैं मिट्टी से जुड़े गाने लिखता हूं। मैं पैसों से उतना मजबूत नहीं हूं कि उन्हें कोर्ट घसीट सकूं।” रतन पश्चिम बंगाल के बीरभूम डिस्ट्रिक्ट के एक छोटे से गांव नागुरी में रहते हैं।

रिसर्च नहीं करना बादशाह पर पड़ गया भारी

लॉकडाउन के बीच इस ट्वीट के सामने आने के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस और रैपर बादशाह की मुसीबत बड़ गई है। लेकिन बादशाह ने इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए लगभग 5 पेज का एक ट्वीट किया है जिसमें बादशाह रतन से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।

बादशाह अपने ट्वीट में लिखते हैं, “सबसे पहले तो मैं उन सभी लोगों को शुक्रिया कहना चाहूंगा, जिन्होंने इस गाने गेंदा को पसंद किया। खासतौर पर दुनियाभर की बंगाली कम्यूनिटी से मिला प्रोत्साहन, जिसने इस गाने को पूरी दुनिया में ट्रेंड करा दिया है। मैंने 26 मार्च को ‘गेंदा फूल’ रिलीज किया था, जो बंग्ला लोकगीत के लिरिक्स के साथ एक हिंदी गाना है। कुछ दिन बाद मुझे सोशल मीडिया पर पता चला कि गाने में जो बंगाली लिरिक्स हैं, वो ऑरिजनली ‘बोरो लोके’र बिटी लो’ गाने से लिए गए हैं, जिसे वेटरन आर्टिस्ट रतन कहार ने लिखा है।”

“हालांकि हमने गाने को रिलीज़ करने से पहले पर्याप्त मेहनत की थी, लेकिन गाने के पुराने वर्जन में या कॉपीराइट में लिरिसिस्ट के तौर पर रतन कहार का कहीं कोई नाम नहीं था। सारी जानकारियां यही बता रही थीं कि ‘बोरो लोके’र बिटी लो’ गाना बंगाल का फोक स़ॉन्ग है। सामान्य जानकारी के लिए, ट्रेडिशनल सॉन्ग्स दुनियाभर में रीक्रिएशन, सेंपलिंग और दोबारा बनाकर बेचे जा सकते हैं।”

आगे बादशाह रतन से माफी मांगते हुए लिखते हैं कि बंगाली कम्यूनिटी से बहुत सारी जानकारी मिलने के बाद मैं रतन कहार तक पहुंचने की भरसक कोशिश कर रहा हूं। ताकि इस स्थिती से न्यायपूर्ण तरीके से निपटा जा सके। लेकिन ये लॉकडाउन सिचुएशन बहुत ज्यादा मददगार साबित नहीं हो रही है। जिस गांव में रतन कहार रहते हैं, वहां तक पहुंचना बहुत मुश्किल हो रहा है। मैं लोगों से रिक्वेस्ट करता हूं कि ऐसा कोई आगे आए, जो रतन कहार की तरफ से बात कर सके और उनतक पहुंचने में मेरी मदद कर सके। ताकि मैं इसे ठीक करने के लिए मानवीय आधार पर अपनी ओर से जो भी संभव हो कर सकूं।


गाने के बारे में

इस गाने में जैकलीन बंगाली वेशभूषा में बेहद ही सुंदर लग रही हैं। इस गाने को लोग इतना पसंद कर रहे हैं कि टिकटॉक पर नए-नए आइडिया के साथ इस गाने पर वीडियोज बना रहे हैं। इस गाने को 26 मार्च के दिन यूट्यूब पर रिलीज़ किया गया था। गाने के व्यूज़ अबतक 64 मिलियन हो चुके हैं।

वहीं ये गाना बादशाह के अभी तक के गानों से बिल्कुल अलग है। वीडियो में जैकलीन का बादशाह संग रोमांस भी दिखाया गया है। गाने को स्नेहा शेट्टी कोहली ने डायरेक्ट किया है। 

admin