देश के टॉप स्वच्छ शहरों की लिस्ट में मध्यप्रदेश का इंदौर लगातार चौथी बार पहले स्थान पर है

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

देश का सबसे साफ शहर इंदौर एक बार फिर स्वच्छ सर्वेक्षण में बाजी मारी है। देश के टॉप स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी हो गई है। वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत और तीसरे नंबर पर नवी मुंबई रहा।

2016 में हुए सबसे पहले सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मैसूर को मिला था। उसके बाद से इंदौर लगातार 4 वर्षों से शीर्ष स्थान पर रहा है।

इस खिताब को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की थी

पीएम मोदी ने स्वच्छता सर्वेक्षण का रिपोर्ट जारी कर दिया है। इंदौर चौथी बार सबसे स्वच्छ शहर में शामिल हुआ है। इसे लेकर इंदौर शहर में सुबह से ही जश्न की तैयारी चल रही थी। इंदौर नगर निगम फिर से इस खिताब को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की थी।

एमपी के लोगों की निगाहें सुबह से ही इस रिजल्ट पर टिका हुआ था। इसे देखने के लिए इंदौर के नगर निगम हॉल में बड़ी स्क्रीन लगाई थी। चौथी बार स्वच्छ शहर का खिताब मिलने के बाद इंदौर में जश्न का माहौल है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इंदौर के सबसे स्वच्छ शहर बनने पर बधाई भी दी। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा, “इंदौर और उसके लोगों ने स्वच्छता के प्रति अनुकरणीय समर्पण दिखाया है। इस शानदार प्रदर्शन के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान, शहर के लोगों, राजनीतिक नेतृत्व और नगर निगम को बधाई।”

प्रधानमंत्री ने सफाईकर्मियों से बातचीत की

मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणामों की घोषणा की।

इस दौरान साफ-सफाई को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को पुरस्कृत भी किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने देश के कुछ ‘स्वच्छाग्रहियों’ और सफाईकर्मियों से बातचीत भी की।

सर्वेक्षण में 100 से ज्यादा शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य छत्तीसगढ़ और 100 से कम शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य झारखंड घोषित किया गया।

वाराणसी गंगा नदी के किनारे बसा सबसे साफ शहर

एक लाख से अधिक की आबादी वाली श्रेणी में अधिकतम नागरिक भागीदारी के मामले में सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर को मिला है। वहीं एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब उत्तराखंड के नंदप्रयाग को मिला है।

वहीं शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक, वाराणसी गंगा नदी के किनारे बसा सबसे साफ शहर है। हरदीप पुरी ने कहा, पीएम मोदी लोकसभा में शहर का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने इस उपलब्धि के लिए शहर के लोगों को प्रेरित किया है।

admin