Maruti भारत में जल्‍द ही लांच कर सकती है ये दमदार कार, यह होगा खास

आज के इस आधुनिक युग में टेक्‍नोलॉजी (Technology) के क्षेत्र में एक से बढ़कर टेक्‍नोलॉजी (Technology) की चीजें प्रदान की है ऑटो मोबाइल सेक्‍टर (Auto mobile sector) में भी ऑटोमोबाइल (Auto mobile) कंपनिया एक से बढ़कर चार पाहिया पेश कर रही है जिसमें नई नई टेक्‍नोलॉजी देखने को मिल रही है । ऑटो कंपनी मारुति की पसंदीदा कार Swift को लोगो ने काफी पसंद किया है । लंबे समय से ग्राहकों को पसंद आ रही स्विफ्ट का 2021 Swift facelift वर्जन जिसके लॉन्च होने की खबरें लगातार चर्चा में बनी हूई है। रिपोर्ट के अनुसार इस 2021 Swift facelift को 17 या 18 फरवरी को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

आपको बता दें कि भारत में अपडेटेड मॉडल में कई खास बदलाव मिल सकतें हैं । जिसमें सबसे बड़ा बदलाव इसके हुड के भीतर किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों (International markets) में रिटेल मॉडल की तरह भारत में 2021 Swift facelift को भी बाहरी बदलावों को देखा जा सकता है । इस सूची में मुख्य रूप से एक दोबारा से डिजाइन की गई ग्रिल शामिल है।

New swift में एक नया और अधिक शक्तिशाली 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाएगा। जो अधिकतम 89 बीएचपी का पावर (Power of bhp) और 113 एनएम का पीक टॉर्क देता है। इसमें आइडल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक (Idol start-stop technology) दी जाएगी। जो इसके माइलेज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करेगी। ट्रांसमिशन विकल्पों में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स (Five-Speed Manual Gearbox) और पांच-स्पीड एएमटी (Five-speed amt) के बीच एक विकल्प शामिल होने की संभावना है।

संभाव‍ना है कि नई कार वर्तमन मॉडल के मुकाबले ज्यादा पॉवरफुल हो सकती है । जिसमे इसका माइलेज भी बढ़ाया जाएगा। इसका मौजूदा मॉडल 21.2 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। उम्मीद की जा रही है कि नई कार करीब 23.26 किलोमीटर से लेकर 24.12 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगी।

संभावना है कि कार के अंदर बहुत अधिक बदलाव नहीं मिलेंगे। इसमें सिर्फ नई अपहोल्स्ट्री दी जाएगी। इसके अलावा एक्सटीरियर में ऑटो एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएलएस, 15-इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स, 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आदि फीचर्स बतौर स्टैंडर्ड शामिल होंगे।

admin