मर्सिडीज भारत में जल्‍द लांच करेगी बजट कार, जानें कीमत व फीचर्स

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी Mercedes-Benz दुनियाभर में बेहद ही लोकप्रिय है। मर्सिडीज की लग्जरी कारों को भारत समेत ज्यादातर देशों में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ये कारें बेहतरीन फीचर्स और प्रीमियम डिजाइन के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं। मर्सिडीज की कारों को लग्जरी पसंद लोग खरीदते हैं हालांकि ये कारें बजट रेंज में उपलब्ध नहीं है। अब ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में कंपनी बजट रेंज में भी अपनी कार लॉन्च कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ऐसी कार बनाने पर विचार कर रही है जो आम आदमी के बजट में आसानी से फिट हो सके, हालांकि फिर भी इस कार की कीमत कई होम ग्रोन प्रीमियम कारों जितनी ही हो सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि मर्सिडीज 20,000 यूरोज में अपनी बजट कार को लॉन्च कर सकती है जो भारतीय करेंसी के अनुसार तकरीबन 18 लाख रुपये कीमत की होगी। ये कीमत भारत में मिलने वाली कुछ प्रीमियम कारों जितनी ही है, हालांकि फिर भी ये कीमत मर्सिडीज की लग्जरी कारों के हिसाब से काफी कम है।

मर्सिडीज की बजट रेंज वाली कार मौजूदा A-Class और GLA से भी नीचे का मॉडल होगी। जानकारी के अनुसार मर्सिडीज की ये कार एक हैचबैक हो सकती है। ये 5 सीटर कार छोटी फैमिली के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। कंपनी अपनी इस कार में मौजूदा प्रीमियम फीचर्स को कम करके उन्हें भारतीय ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से सभी फीचर्स को शामिल कर सकती है।

हालांकि इस कार के बारे में Mercedes-Benz की तरफ से कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। आपको बता दें कि पिछले दो सालों से ऑटोमोबाइल सेक्टर मंदी और महामारी से जूझ रहा है, ऐसे में कारों की बिक्री बढ़ाने और ज्यादा से ज्यादा भारतीय ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए कंपनी आने वाले समय में अपनी अफोर्डेबल कार भारतीय मार्केट में उतार सकती है। ये कार ना सिर्फ कम खर्चीली होगी बल्कि इसमें ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से फीचर्स भी दिए जाएंगे।

साल 2020 ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बेहद ही खराब साबित हुआ है, हालांकि समय बीतने के साथ ही हालात अब पहले से बेहतर हो रहे हैं। भारत में नये साल से ज्यादातर कारों की कीमत भी बढ़ाई गई है जिसके पीछे वजह है इनपुट लागत में वृद्धि। पिछले साल ही भारत में नये बीएस नॉर्म्स भी लागू किए गए हैं जिसकी वजह से वाहनों की निर्माण लागत बढ़ गई है, हालांकि महामारी की वजह से कार निर्माता कंपनियों ने कार की कीमत में बढ़ोत्तरी नहीं की थी लेकिन अब ये कीमतें बढ़ा दी गई हैं जिससे नुकसान से बचा जा सके।

admin