मिस पनामा संगठन ने सौंदर्य प्रतियोगिता में ट्रांसजेंडर महिलाओं को भाग लेने की अनुमति दी

पनामा शहर। पनामा शहर में मिस पनामा संगठऩ ने सौंदर्य प्रतियोगिता में ट्रांसजेंडर महिलाओं को भाग लेने की अनुमति दी है। इस प्रतियोगिता में उन ट्रांसजेंडर  महिलाओं को भाग लेने की अनुमति होगी, जिन्होंने सभी कानूनी और चिकित्सकीय प्रक्रियाओं को पूरा किया है।

दरअसल, इस प्रतियोगिता में मिस यूनीवर्स पेजेंट में भाग लेने वाली देश की प्रतिनिधि का चुनाव किया जाता है। यह निर्णय मिस यूनिवर्स के नियमों के अनुरूप बहुत सी चर्चाओं के बाद लिया गया है।

मिस पनामा कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त महिलाओं को इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति देगा। साथ ही ट्रांसजेंडर महिलाओं की श्रेणी में उन लोगों को भाग लेने की अनुमति होगी, जिन्होंने सभी कानूनी और चिकित्सकीय प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया हो।

मिस यूनिवर्स में भाग लेने के लिए देश विशेष से भाग लेने वाली महिलाओं के लिए आवश्यक है कि उन्होंने सभी कानूनी प्रक्रियाओं का पालन किया हो।

मिस पनामा कंपनी के अध्यक्ष सीजर एनवल रॉड्रीग्यूएज ने बताया कि कंपनी के ट्रांसजेंडर महिलाओं को लेकर बनाए गए नियमों का अनुपालन करते हुए ट्रांसजेंडर महिलाओं को अवसर दिया गया है। उन्होंने बताया कि साल 2018 में की गई घोषणा से पता लगा है कि कम से कम 10 ट्रांसजेंडर महिलाओं को नागरिक रजिस्टर में मान्यता दी गई है।

पूर्व में किए गए अतंरराष्ट्रीय समझौतों के अनुसार सभी कानूनी गाइडलाइंस का पालन करते हुए ट्रांसजेंडर महिलाओं को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के निर्णय को मंजूरी दी गई है। हालांकि अभी तक किसी भी ट्रांसजेंडर महिला ने पंजीकरण नहीं कराया है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले साल 2018 में स्पैनिश मॉडल एंजेला पौंसे ने स्पेन से मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लिया था। यह पहली ट्रांसजेंडर महिला थीं, जिन्होंने इसमें भाग लिया था।(हि.स.)

admin