मुंबई में नागरिकों के लिए 1 फरवरी से लोकल ट्रेन शुरू करने की तैयारी

मुंबई । मुंबई में नागरिकों के लिए 1 फरवरी से लोकल ट्रेन शुरू करने की तैयारी रेलवे विभाग ने कर ली है। साथ ही आम नागरिकों के लिए तय समय का उल्लंघन करने वालों पर कठोर कार्रवाई करने की भी घोषणा की गयी है।

पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने रविवार को बताया कि पश्चिम रेलवे ने आम यात्रियों के लिए 301 टिकट खिड़कियों को 642 शिफ्ट में शुरू करने की तैयारी कर ली है। रेलवे स्टेशनों पर स्थित 198 प्रवेश द्वार सोमवार से खोल दिए जाएंगे। सभी स्टेशनों पर लिफ्ट भी शुरू कर दी जाएगी। कोरोना की वजह से लॉकडाउन शुरू होने के बाद यह सभी सुविधा बंद कर दी गई थी। मिशन बिगन अगेन के बाद अत्यावश्यक सेवा के लिए लोकल ट्रेन की कुछ सेवाओं को शुरू किया गया था, उस समय 86 प्रवेश द्वार खोले गए थे।

सुमित ठाकुर ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए हर तरह का प्रयास किया गया है। आम नागरिकों के लिए सोमवार सुबह सात बजे से पहले, दोपहर में 12 बजे से 4 बजे तक व रात को 9 बजे के बाद यात्रा की अनुमति दी गई है। इसका उल्लंघन करने वाले यात्रियों को 200 रुपये जुर्माना व एक महीने तक के कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है। जो यात्री इन नियमों का उल्लंघन करेंगे, उनपर इन नियमों के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मध्य रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार के अनुसार मध्य रेलवे में हर तरह की तैयारी की गई है और यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बुकिंग आफिस शुरू किए जाने की तैयारी कर ली गई है। यात्रियों की भीड़ को कम करने का भी प्रयास हर स्टेशनों पर किया जाने वाला है।

admin