आंखों को देना है प्राकृतिक सुंदरता, तो ऐसे बनाए काजल

काजल सुंदरता तो बढ़ाता ही था साथ ही आंखों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता था। वहीं आजकल बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले काजल ज्यादातर आंखों की सेहत के लिए ठीक नहीं होते। अगर आप चाहें तो घर में ही काजल बनाकर लगा सकते हैं। ये आंखों को लाभ पहुंचाएगा।

घर में काजल बनाने के लिए बस जरूरत होगी इन चीजों की- एक दीपक, सरसों का तेल, दो बादाम, रूई की बाती। काजल बनाने का तरीका बहुत सरल है। बस एक दीपक लेकर इसमे सरसो का तेल डालें।

फिर दोनों बादाम डालकर रूई की बाती को तेल के दीये में रखें। इस बाती को जलाकर छोड़ दें। एक प्लेट की मदद से इस दीये को ढंक दें। ध्यान रहे कि ये बुझने ना पाए। जब दीया कुछ देर जलेगा तो बादाम जलना शुरू हो जाएगा। जिससे ऊपर ढंके प्लेट पर कालिख जमना शुरू हो जाएगी। यहीं कालिख ही आपका काजल है।

अब इस कालिख को चम्मच की सहायता से किसी साफ सुथरी डिबिया में निकालकर रख लीजिए। इसमे कुछ बूंदे बादाम की तेल की डालकर मिक्स कर लें। तैयार है आपका घर में बना काजल। बादाम के तेल और धुएं की वजह से इसमे विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है जो आंखों की सेहत का ख्याल रखेगा।

इस काजल को आंखों में लगाने से ठंडक मिलती है। वहीं ये आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पुराने समय से ही हमारे समाज में बच्चों को काजल लगाने की परंपरा है। घर में बने इस काजल को लगाने से आंखों की तमाम परेशानियों के दूर होने के साथ ही रोशनी बने रहने में भी मदद मिलती है।

admin