नेपालः भारतीय वैक्सीन से वैक्सीनेशन शुरू

काठमांडू। नेपाल में मंगलवार को भारतीय वैक्सीन कोवीशील्ड के साथ दूसरे चरण की वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है। स्थानीय मीडिया ने नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा है कि इस दूसरे चरण में पत्रकारों, राजनयिकों और सरकारी कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। नेपाल में कोरोना वैक्सीनेशन एडवाइजरी कमिटी के अध्यक्ष डॉ. श्यामाराज उप्रेती ने बताया कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में लगभग 3 लाख पत्रकारों, राजनयिकों और सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।हालांकि पहले चरण की वैक्सीनेशन प्रक्रिया में 4 लाख 30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की योजना थी लेकिन केवल 184,857 लोगों को वैक्सान लगाई गई।

उप्रेती ने बताया कि दूसरे चरण की वैक्सीनेशन शुक्रवार तक जारी रहेगी और इस चरण में लगभग 300000 लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

पहले चरण में मेडिकल कर्मचारी, सैनीटेशन से जुड़े कर्मचारी, एम्बुलेंस चालक और सुरक्षा अधिकारियों को प्रथामिकता दी गई थी और अब दूसरे चरण में प्रशासनिक अधिरकारियों, राजस्व अधिकारियों, बैंक कर्मचारियों और पत्रकारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 15 जनवरी को नेपाल ने भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोवीशील्ड वैक्सीन के उपयोग के लिए मंजूरी दी थी और भारत से 10 लाख वैक्सीन की खेप पहुंचने के बाद वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की गई थी।

admin