अब महिला अधिकारियों को भी भारतीय सेना में मिलेगा स्थायी कमीशन, केंद्र ने दी मंजूरी

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

भारतीय सेना में महिलाओं के स्थायी कमीशन को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की ओर से आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी गई है।

गुरुवार को सरकार की ओर से जारी किए गए स्वीकृति पत्र के बाद अब सेना में विभिन्न शीर्ष पदों पर महिलाओं की तैनाती हो पाएगी।

सरकार को अमल के लिए तीन माह का वक्त दिया था

इस प्रकार सेना में महिला अधिकारियों को बड़ी भूमिकाओं के निर्वहन के लिए अधिकार संपन्न बनाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

उच्चतम न्यायालय ने 17 फरवरी को एक याचिका पर सुनवाई के बाद भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन एवं कमांड पोस्ट दिए जाने का आदेश दिया था और सरकार को अमल के लिए तीन माह का वक्त दिया था।

इस मामले को फिर उठाये जाने पर सात जुलाई को सर्वोच्च अदालत ने केंद्र सरकार को एक महीने की मोहलत और दी थी।

महिलाएं 20 साल तक काम कर पाएंगी

यह आदेश भारतीय सेना की सभी 10 स्ट्रीम में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) की महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के लिए निर्दिष्ट करता है। जैसे ही सभी प्रभावी एसएससी महिला अधिकारी अपने विकल्प का प्रयोग करती है और अपेक्षित दस्तावेज पूरे कर लेती है, उनका चयन बोर्ड निर्धारित किया जाएगा।

स्थायी कमीशन से महिलाएं 20 साल तक काम कर पाएंगी।अभी तक शॉर्ट सर्विस कमीशन की वजह से महिलाएं सेना में 14 वर्ष तक की काम कर पाती थी। कुछ महिला अधिकारियों को एक्सटेंशन मिला था लेकिन उन्हें भी स्थायी कमीशन नहीं दिया गया था।

इस वक्त सेना में 300 से ज्यादा महिला अधिकारी 14 साल से ज्यादा अवधि के बाद भी काम कर रही हैं। इस वक्त थल सेना में 3.89 प्रतिशत, नौसेना में 6.7 प्रतिशत और वायु सेना में 13.28 प्रतिशत महिलाएं काम कर रही हैं।

रक्षा प्रवक्ता कर्नल ने यह जानकारी दी

रक्षा प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने यहां यह जानकारी दी। यह आदेश जज एवं एडवोकेट जनरल (जेएजी) तथा आमीर् एजुकेशनल कोर (एईसी) के वर्तमान वगोर्ं के अतिरिक्त भारतीय सेना के सभी दस वर्गों अथार्त आर्मी एयर डिफेंस (एएडी), सिग्नल्स, इंजीनियर्स, आमीर् एवियेशन।

इलेक्ट्रोनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई), आमीर् सर्विस कोर (एएससी), आमीर् आर्डनेंस कोर (एओसी) और इंटेलीजेंट कोर में शॉर्ट सर्विस कमीशंड (एसएससी) महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन (पीसी) देने को मंजूरी दी गई है।

admin