आज के दिन विघ्‍नहर्ता श्री गणेश जी को इन चीजों का जरूर लगाएं भोग

बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा- अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. कहते हैं कि जहां गणेश जी रहते है वहां शुभता रहती है. गणपति बप्पा को विघ्नहर्ता कहा जाता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सभी देवी-देवताओं में सबसे पहली पूजा भगवान गणेश की होती है. किसी भी पूजा से पहले उनकी पूजा की जाती है तभी वो पूजा सफल मानी जाती है. गणपति की पूजा से पहले इन बातों की रखें खास ध्यान.

मोदक का लगाएं भोग
गणपति को मोदक बहुत पसंद है. बुधवार को पूजा के दिन मोदक का भोग जरूर लगाएं. यह उनकी सबसे प्रिय भोग है. सफेद मोदक चढ़ाने से घर में और मन में शांति बनी रहती है.

शमी के पत्ते चढ़ाएं
बुधवार के दिन भगवान गणेश को शमी के पत्ते अर्पित करने से बुद्धि तेज होती है. साथ ही ग्रह कलेश का नाश हो जाता है. कुंडली में बुध ग्रह मजबूत स्थिति में रहता है.

लाल फूल और सिंदूर चढ़ाएं
भगवान गणेश को लाल रंग के फुल चढ़ाना शुभ माना जाता है. अगर लाल नहीं है तो किसी और रंग के फूल भी चढ़ा सकते हैं. इस दिन लाल सिंदूर चढ़ाने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं. ऐसा करने से आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी.

दूर्वा चढ़ाएं
गणेश भगवान को दूर्वा बहुत पसंद है. पूजा के दौरान गणेश भगवान को दूर्वा चढ़ाना चाहिए. इससे आप पर गणेश जी की कृपा बनी रहेगी. ध्यान रहे कि गणेश जी की पूजा में तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सूचना सामान्‍य उद्देश्‍य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्‍न माध्‍यमों जैसे ज्‍योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्‍वयं की जिम्‍मेंदारी होगी ।

admin