ऑनलाइन खाना महंगा, जोमैटो और स्विगी ने बढ़ाए चार्ज

नई दिल्ली

ऑनलाइन खाना मंगाने वाले ग्राहकों को अब अपनी जेबों को और ढीला करना पड़ेगा। दरअसल फूड डिलिवरी ऐप जोमैटो और स्विगी ने पिछले छह महीने में डिलीवरी फीस बढ़ा दी है। अंग्रेजी के अखबार की खबर के मुताबिक, इन कंपनियों ने डायनेमिक डिस्काउंटिंग भी शुरू की है। इसके अलावा उन्होंने ऑर्डर कैंसिल करने से जुड़े नियम सख्त कर दिए हैं। साथ ही अपने लॉयल्टी प्रोग्राम्स के दाम बढ़ा दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जोमैटो ने हाल ही ऑन टाइम या फिर फ्री डिलिवरी की सुविधा को भी शुरू किया है। इसके लिए ग्राहकों को 10 रुपए अतिरिक्त देने होते हैं।

अगर ग्राहक को तय वक्त में खाना नहीं पहुंचेगा, तो फिर उसको कंपनी मुफ्त में खाना देगी।
इतना बढ़ा चार्ज | जोमैटो ने अपनी गोल्ड मेंबरशिप की फीस में भी बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही दूरी के हिसाब से डिलीवरी चार्ज को लागू कर दिया है। अब जोमैटो 16 से लेकर के 45 रुपए तक डिलीवरी चार्ज के तौर पर वसूल रही है। स्विगी ने छोटे शहरों और कस्बों में अपने डिलीवरी चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है। स्विगी अब 98 रुपए तक की डिलीवरी पर 31 रुपए और उससे ज्यादा के ऑर्डर पर 21 रुपए वसूल रही है। पीक ऑवर्स में खाना मंगाने पर ग्राहकों से अतिरिक्त पैसा वसूला जा रहा है।

नाइट-टाइम डिलिवरी चार्ज भी बढ़ा

जोमैटो के प्रवक्ता ने कहा, ‘फूड डिलिवरी के लिए फीस इस सेक्टर की ग्रोथ के अनुसार लगाई गई है।’ स्विगी ने भी कुछ शहरों में डिलिवरी चार्ज और नाइट-टाइम डिलिवरी चार्ज बढ़ा दिया है। स्विगी के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारा फोकस स्पीड और सिलेक्शन के मामले में कस्टमर को बेहतर अनुभव देने पर है।’बेंगलुरु में जोमैटो ने पीक आवर्स में ऑर्डर्स पर 25 रुपए तक की सर्ज फी और मील फॉर वन ऑफर के तहत 11 रुपए की डिलिवरी फीस लगा दी है, जो पहले फ्री हुआ करती थी।

admin