जयपुर के निजी महाविद्यालय में छात्रों को राहुल गांधी की रैली में जाने का आदेश

विभव देव शुक्ला

नेताओं की जनसभा अक्सर सुर्खियों में रहती है। कभी जनसभा होने के पहले ही सुर्खियां बनने लगती हैं तो कभी जनसभा के बाद चर्चा शुरू होती है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज के दिन आक्रोश रैली हो रही है, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे। लेकिन रैली से ठीक पहले एक ऐसी ख़बर आई जिसके बाद रैली सवालों के घेरे में आ गई।

छात्रों को जनसभा में जाने का आदेश
दरअसल जयपुर के अल्बर्ट हॉल में होने वाली आक्रोश रैली में राहुल गांधी को शामिल होना था। जयपुर का एक निजी महाविद्यालय है ज्ञानदीप स्नात्त्कोत्तर महाविद्यालय। इस महाविद्यालय प्रशासन पर आरोप है कि छात्रों को रैली में शामिल होने का आदेश दिया गया है। महाविद्यालय प्रशासन ने 24 जनवरी को बोर्ड पर एक सूचना चस्पा की।
सूचना में लिखा था ‘समस्त छात्र छात्राओं को सूचित किया जाता है कि 28 जनवरी को सुबह नौ बजे गाड़ी से रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल जाना है। वहाँ राहुल गांधी के आगमन पर रैली आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान कक्षाएं नहीं लगेंगी।

प्राचार्या की भूमिका
आदेश के ठीक नीचे प्राचार्या लिखा हुआ है लेकिन उस पर प्राचार्या के हस्ताक्षर नहीं हैं। मुद्दे पर महाविद्यालय की प्राचार्या ने अपना पक्ष भी रखा है। उनका कहना है संस्थान के प्रशासन की तरफ से आक्रोश रैली में शामिल होने से जुड़ा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। अगर कोई छात्र सामान्य कक्षाओं में उपस्थित नहीं रहेगा उस पर उचित कार्यवाई भी की जाएगी। आम तौर पर राजनीतिक दलों पर जनसभा में भीड़ इकट्ठा करने के लिए इस तरह के आरोप लगते रहते हैं। लेकिन इस तरह के तमाम मामले सामने आने के बावजूद ऐसी घटनाओं की संख्या में कोई कमी नहीं है।

admin