पाक सबसे ज्यादा फेसबुक पोस्ट ब्लॉक कराने वाले देशों में शामिल : रिपोर्ट

इस्लामाबाद

दुनिया भर की सरकारों के अनुरोध पर पिछले साल के आखिरी छह महीनों में 15,826 पोस्ट ब्लॉक

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक ने एक हालिया रिपोर्ट में खुलासा किया है कि उसने दुनिया भर की सरकारों के अनुरोध पर पिछले साल के आखिरी छह महीनों में 15,826 पोस्ट ब्लॉक की हैं। सबसे ज्यादा पोस्ट ब्लॉक कराने वालों में रूस, पाकिस्तान और मैक्सिको शामिल हैं। फेसबुक के मुताबिक 1 जुलाई से 31 दिसंबर, 2019 के दौरान रूस के अनुरोध पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 2900 पोस्ट ब्लॉक की गईं, जबकि पाकिस्तान इस सूची में दूसरे स्थान पर रहा, जिसके आग्रह पर 2270 पोस्ट ब्लॉक की गई थीं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रकाशित इन पोस्ट या अकाउंट्स तक पहुंच रोकी गई है, जो कथित तौर पर देशों के स्थानीय कानूनों के खिलाफ उल्लं घन करने की श्रेणी में आती हैं। फेसबुक द्वारा मंगलवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्ता न टेली कम्युनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) के अनुरोध पर पिछले साल के आखिरी छह महीनों में 2270 पोस्ट और मीडिया सामग्री तक लोगों की पहुंच को अवरुद्ध किया गया। वहीं 2019 के शुरुआती छह महीनों में फेसबुक ने 5,690 पोस्टी ब्लॉरक की थीं। हालांकि फेसबुक की ओर से इन ब्लॉक की गई पोस्ट के बारे में खुलासा नहीं किया गया है। मगर उसने कहा है कि पीटीए की ओर से अनुरोध करने पर उन पोस्ट तक लोगों की पहुंच को रोका जाता है जो पाकिस्तानी कानूनों के उल्लंघन की श्रेणी में आती हैं।

पोलियो से बचाव की वैक्सीजन मुहिम रोकने, न्यायिक या धार्मिक रूप से अपमानजनक या ऐसी सामग्री जो देश की स्वतंत्रता और प्रतिष्ठा के खिलाफ हो उसे सरकार के अनुरोध पर ब्लॉक किया जाता है।

फेसबुक का कहना है कि जनवरी 2019 से जून 2019 की तुलना में पिछले साल के अंतिम छह महीनों में पाकिस्तान सरकार की ओर से फेसबुक सामग्री और पेज तक पहुंच को अवरुद्ध करने के अनुरोधों की संख्या में कमी आई है, जबकि यूजर्स के डेटा तक पहुंच के लिए किए गए अनुरोध में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल के पहले छह महीनों में फेसबुक को यूजर्स के डेटा तक पहुंच के लिए 1,849 अनुरोध मिले थे, जबकि पिछले छह महीनों के दौरान पाकिस्तान सरकार ने यूजर्स के डेटा तक पहुंच के लिए 2,000 से अधिक अनुरोध किए हैं। वहीं अगर कोरोना वायरस की बात करें तो अब तक पाकिस्तान में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 35,788 हो गई है। वहीं, 33 लोगों की मौत के बाद देशभर में मृतकों की संख्या 770 हो गई है।

पीटीए ने उन सामग्री को हटाने को कहा जो कानून के खिलाफ

पाकिस्तान की सरकार ने 2630 फेसबुक अकाउंट के डेटा तक पहुंच के लिए कहा है, जिसमें से 1878 आवेदनों की जांच करने के बाद इनमें से 52 फीसदी पर कार्रवाई की गई। डिजिटल मीडिया एक्टिविस्ट फरहान हुसैन ने इस मुद्दे पर ‘वीओए’ से बात करते हुए कहा कि फेसबुक अकाउंट और कंटेंट तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के सरकारी अनुरोधों से पता चलता है कि सोशल मीडिया यूजर्स ज्यादा सतर्क हो गए हैं। उन्होंसने आगे कहा कि फेसबुक अकाउंट या यूजर्स के डेटा तक पहुंच के अनुरोधों में वृद्धि चिंता का विषय है। दूसरी ओर पीटीए ने अभी तक फेसबुक रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि पीटीए ने कहा है कि उसकी एजेंसी ने केवल उन सामग्री को हटाने का अनुरोध किया है जिन्हें राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन माना जाता है।

admin