पाकिस्तान करे देश भर में लॉकडाउन: डब्ल्यूएचओ

इस्लामाबाद

चेतावनी… कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने पाक को चेताया, बुधवार को वहां 5,385 केस आए, ये एक दिन में सबसे ज्यादा

मार्च में जब पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े तब प्रधानमंत्री इमरान खान ने पूरी तरह लॉकडाउन लगाने से इंकार कर दिया। उनका कहना था कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था लॉकडाउन का नुकसान उठाने की हालत में नहीं है। हालात बिगड़ते देख अलग अलग प्रांतों ने खुद ही कुछ रोक निर्धारित कर दीं लेकिन पिछले हफ्ते इमरान खान ने इन्हें भी हटाने की बात कही जिसके लिए उन्हें काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा।

पाकिस्तान में अब तक कोरोना के कुल 1,13,702 मामले सामने आ चुके हैं और 2,255 लोगों की जान जा चुकी है। 10 जून यानी बुधवार को वहां 5,385 मामले दर्ज किए गए एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा हैं। बेहद कम हो रही टेस्टिंग को देखते हुए माना जा रहा है कि असली आंकड़ा और भी ज्यादा है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान को पत्र लिख कर कहा है, “आज की तारीख में पाकिस्तान लॉकडाउन खोलने के किसी भी पैमाने पर खरा नहीं उतरता।” इस चिट्ठी में आगे कहा गया है कि देश में लोग ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और ना ही नियमित रूप से हाथ धो रहे हैं, इसलिए “बारी बारी से लॉकडाउन जैसे मुश्किल फैसले” लेने होंगे।” बारी बारी से लॉकडाउन” के तहत देश को दो हफ्ते बंद करने और दो हफ्ते के लिए खोलने का सुझाव दिया गया है। इस वक्त पाकिस्तान में हर दिन 25,000 टेस्ट किए जा रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार यह संख्या दोगुनी होनी चाहिए। उसका यह भी कहना है कि पाकिस्तान में टेस्ट किए जा रहे लोगों में 25 फीसदी पॉजिटिव मिल रहे हैं, जो कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की ओर इशारा करता है।

बुरुंडी के राष्ट्रपति का निधन

बुरुंडी के राष्ट्रपति पिएरे नकुरुंजिजा की रविवार को निधन हो गया। उनकी मौत का कारण दिल का दौरा बताया गया। 55 वर्षीय पिएरे अगस्त में सत्ता छोड़ने वाले थे। हालाकि, कुछ लोगों का मानना है कि वे कोरोना से संक्रमित थे। देश में सात दिनों के शोक की घोषणा की गई है। राष्ट्रपति कार्यालय के एक सूत्र ने बताया कि फर्स्ट लेडी डेनिस बुकुमी का केन्या के एक अस्पताल में कोरोना का इलाज चल रहा था। वे मंगलवार को बुजुमबारा पहुंची। वहीं दूसरी ओर मैक्सिको के उप स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो लोपेज गैटेल ने मंगलवार को कहा कि देश अभी भी कोरोना वायरस के पीक से हफ्तों दूर है।

धीरे-धीरे फैलकर ही कमजोर होगा कोरोना

इस पत्र का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सलाहकार जफर मिर्जा ने कहा है कि देश ने सोच समझ कर धीरे धीरे लॉकडाउन खत्म किया है और दुकानों, मस्जिदों और सार्वजनिक यातायात में उचित दिशानिर्देशों को लागू किया है, “नीति तैयार करने में हमें ऐसे मुश्किल विकल्प चुनने हैं जिनसे लोगों की जान और आजीविका बचाने के बीच संतुलन बनाया जा सके।” वहीं पंजाब प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री यासमीन राशिद का कहना है कि राज्य सरकार ने वायरस से जुड़े दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ठोस कदम उठाने के आदेश जारी कर दिए हैं। देश भर में अस्पतालों की शिकायत है कि वे और मरीजों को भर्ती करने की हालत में नहीं हैं। ऐसे में कई अस्पताल मरीजों को देखने से ही इंकार कर रहे हैं। 22 करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान में कोरोना से निपटने के लिए मात्र 3,000 आईसीयू बेड मौजूद हैं।

10 देश जो महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश

दुनिया में कोरोना वायरस से अब तक 4 लाख 14 हजार 396 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों का आंकड़ा 73 लाख 54 हजार 855 से अधिक हो गया है। इनमें अब तक 49% यानी 36 लाख 22 हजार 631 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

 

admin