पेटीएम वालेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करना हुआ महंगा

नई दिल्ली । डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने के लिए पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल करना महंगा हो गया है. आज के दौर में पेट्रोल पंप से तेल भरवाने से लेकर ग्रॉसरी स्टोर्स, मोबाइल रिचार्ज, बिजाली-पानी का बिल, गैस सिलेंडर बुकिंग, मूवी टिकट बुकिंग, मॉल से शॉपिंग या फिर रुपये का ट्रांजेक्शन ऐसे अनेकों काम के लिए लोग पेटीएम का प्रयोग करते हैं. इस ऐप के आने के बाद ऐसे तमाम लोग हैं जो पर्स कैरी नहीं करते और सारे लेन-देन के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं. लिहाजा ग्राहकों की बढ़ती डिमांड के चलते ऐप ने प्रयोग के चार्ज बढ़ा दिए हैं.

क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करने पर लगेगा इतना चार्ज
पेटीएम की वेबसाइट के मुताबिक, अब अगर कोई यूजर पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करता है तो उसे 2.5 फीसदी का एक्सट्रा चार्ज देना होगा. बहुत कम लोगों को पता है कि ऐप ये नियम 15 जनवरी 2021 से लागू कर चुका है. नए नियम के लागू होने के बाद अगर आप अमेरिकन एक्सप्रेस के क्रेडिट कार्ड से ऐप में रुपये ऐड करते हैं तो आपसे 3 फीसदी एक्सट्रा चार्ज वसूला जाएगा. हालांकि, कई यूजर्स का कहना है कि पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसा ऐड करने पर उन्हें 2.07 फीसदी का चार्ज देना पड़ रहा है तो तमाम ग्राहकों से ये ऐप 4.07 फीसदी का चार्ज वसूल रहा है. ऐप ने इस सुविधा के लिए चार्ज अक्टूबर में लगाने शुरू किए थे.

15 अक्टूबर से हुआ था नियमों में बदलाव
गौरतलब है कि पिछले साल तक क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड करने पर कोई चार्ज नहीं देना होता था लेकिन 15 अक्टूबर से कंपनी ने नियमों में बदलाव कर दिया. उस समय पेटीएम मोबाइल वॉलेट ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर वॉलेट में जोड़ी राशि पर 2 प्रतिशत शुल्क लगाना शुरू कर दिया था और अब एक बार फिर ऐप ने चार्ज बढ़ा दिया है. अब पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसा जोड़ने पर उन्हें ग्राहकों को 2.5 फीसदी का चार्ज देना होगा. हालांकि डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग से पेटीएम वॉलेट में रुपये डालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. ऐप कुछ चीजों के चार्ज बढ़ाने के साथ नई-नई सुविधाएं भी एड करता है और ऑफर्स की पेशकश भी करता है.

admin