पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ बदलाव, जानिये दाम

नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता रही। राजधानी दिल्ली में अभी 90.83 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 81.32 रुपये प्रति लीटर पर है। मंगलवार को इन दोनो की कीमतों में क्रमशः 25 पैसे और 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। आज दिल्ली में पेट्रोल का रेट 90.93 रुपये और डीजल का भाव 81.32 रुपये रहा। सरकारी तेल कंपनियों ने कल मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 35 पैसे तक और डीजल की कीमतों में 38 पैसे तक की बढ़ोतरी की थी। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे महानगरों में कीमतें 90 रुपये के पार चल रही है। कुछ शहरों में तो यह 100 रुपए के स्तर को भी पार कर चुकी हैं।

देखें देश के प्रमुख शहरों में आज किस भाव पर बिक रहा पेट्रोल और डीजल…
मुंबई- पेट्रोल – 97.34 रुपये/लीटर, डीजल – 88.44 रुपये/लीटर
चेन्नई- पेट्रोल – 92.90 रुपये/लीटर, डीजल – 86.31 रुपये/लीटर
कोलकाता- पेट्रोल – 91.12 रुपये/लीटर, डीजल – 84.20 रुपये/लीटर
दिल्ली- पेट्रोल – 90.93 रुपये/लीटर, डीजल – 81.32 रुपये/लीटर

फरवरी में अब तक पेट्रोल 4.63 रुपये महंगा हुआ

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 91 रुपये प्रति लीटर के करीब और डीजल 81 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया। फरवरी में अब तक पेट्रोल की कीमतें 4.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दरें 4.84 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी हैं। इसी तरह 2021 में अब तक पेट्रोल 7.22 रुपये और डीजल 7.45 रुपये महंगा हो चुका है। इससे पहले फरवरी में 12 दिन लगातार कीमतें बढ़ी थीं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड मंगलवार को 66 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया। पेट्रोल की कीमत पहले ही राजस्थान और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर 100 रुपये से अधिक हो गयी है। ये राज्य ईंधन पर अधिकतम मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाते हैं।

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

admin