Piaggio कंपनी ने दो नये Three wheeler इलेक्ट्रिक वाहन लांच, जानें खासियत

आज के इस आधुनिक युग में टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में एक से बढ़कर एक वाहन लांच हो रहें हैं। टेक कंपनी Piaggio ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपने Ape E E- Xtra और Ape’ E E- city कार्गो और पैसेंजर थ्री व्हीलर (Three wheeler) लॉन्च कर दिये गये हैं। इन दोनों पर आपको FAME II सब्सिडी योजना का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आपको Piaggio के इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर खरीदने पर रजिस्ट्रेशन और रोड़ टैक्स में छूट मिलेगी। वहीं Piaggio इस वाहन पर 3 साल का मेंटेनन्स का साथ में PVPL सर्विस के तहत Piaggio I-Connect टेलीमैटिक्स सॉलूशन रियल टाइम व्हीकल डाटा ट्रैकिंग भी ऑफर कर रही है। ऑफर भी दे रही है।

Piaggio EV थ्री व्हीलर के फीचर्स –
Piaggio व्हीकल प्राइवेट लिमिटेड (PVPL) ने थ्री व्हीलर कार्गो और पैसेंजर सेगमेंट दोनों ही में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की FX रेंज (फिक्स बैटरी) लॉन्च की है। नए Ape’ E E- Xtra और Ape’ E E- city FX में 9.5 kw पावर आउटपुट की सुविधा दी गयी है और यह फुल मेटल बॉडी आर्किटेक्चर (Metal body architecture) के साथ आता है, जिसमें कार्गो डेक की लंबाई लगभग 6 फिट होती है। यह डिलीवरी वैन, कचरा कलेक्टर इत्यादि जैसे कार्यों के लिए सबसे बेहतरीन वाहन है। यह मॉडल ब्लू विजन हेड लैंप, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, हिल होल्ड असिस्ट, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग, डुएल टोन सीट, स्ट्राइकिंग बॉडी कलर्स और ग्राफिक्स मल्टी इंफॉर्मेशन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बूस्ट मोड इत्यादि फीचर्स जैसे FX फिक्स बैटरी रेंज ऑफर के साथ आती है।

Piaggio EV थ्री व्हीलर कीमत 
– इन दोनों ही थ्री व्हीलर (Three wheeler) के परफॉर्मेंस को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने फिक्स बैटरी सेट अप का इस्तेमाल किया है। फेम – 2 स्कीम के अंतर्गत सब्सिडी के बाद Ape’ E – Xtra और Ape’ E- city की कीमत लगभग 2.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से 3.12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ लॉन्च की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वाइपेबल बैटरी टेक्निक के साथ कंपनी ने Ape’ E- city सिटी को 2019 में लॉन्च किया था। जिसकी परफॉर्मेंस आज नए मॉडल के मुकाबले थोड़ा कम है। पुरानी Ape’ E- city में बैटरी को निकालकर चार्ज करना पड़ता था, लेकिन लॉन्च किए गए इस नए मॉडल के साथ कस्टमर को ऐसा नही करना पड़ेगा। Driving License News: मार्च से ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) बनाना इन राज्यों में हो जाएगा और आसान, DL के लिए अब नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

Piaggio व्हीकल प्राइवेट लिमिटेड (PVPL) के चेयरमैन डिएगो ग्राफी का कहना है कि Ape विश्वास के लायक एक बेहतरीन ब्रांड है। जो भारतीय इलेक्ट्रिक रिवॉल्यूशन रेंज के इलेक्ट्रिक वाहनों का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। Piaggio ग्रुप के पास पिछले 4 दशकों में इलेक्ट्रिक तकनीक डिवेलप करने की समृद्ध विरासत है। जिसका लाभ हमने भारत के लिए इस सेगमेंट के अग्रणी प्रोडक्ट को डिवेलप करने के लिए दिया है। दोनों ही वाहनों में ऑटोमेटिक गियर बॉक्स की सुविधा दी गई है और इसके साथ ही साथ इनमें हैलोजन हेड लाइट और टेललाइट भी दिया गया है।

admin