पीपल्याहाना ब्रिज के नीचे आकार लेगा स्पोर्ट एरीना

आईडीए बोर्ड बैठक में मंजूरी

इंदौर (नगर संवाददाता )। नवनिर्मित पिपल्याहाना ब्रिज के नीचे विदेशों की तर्ज पर स्पोर्ट अरीना विकसित किया जाएगा। पांच नए ओवर ब्रिज का फिजिबिलिटी सर्वे भी शुरू होगा। इसी के साथ महालक्ष्मी नगर से बीएसीएम हाईट तक 30 मीटर सड़क निर्माण, इंटरनेशन स्वीमिंग पुल के दूसरे चरण का काम शुरू करने जैसे प्रस्तावों को आईडीए बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है।

आईडीए सीईओ विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि ब्रिज के नीचे के स्थान का बेहतर उपयोग करने की दिशा में आईडीए ने पहल की है। इससके तहत स्पोर्ट्स को बढावा देने के लिए विदेशों के तर्ज पर स्पोर्ट एरिना तैयार की जाएगी। इससे अन्तर्गत खेल गतिवीधियों के लिए छोटे-छोटे इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे जिससे शहर में खेल मैदानों की कमी को दूर किया जा सकेगा। आईडीए ने बोर्ड बैठक में 110.08 करोड़ गैर योजना मद से खर्च करने का निर्णय लिया है। 5 फ्लायओवर ब्रिज के सर्वे में 30 लाख रूपए खर्च होगें। स्वीमिंग पुल निर्माण के दूसरे चरण पर आईडीए 25 करोड़ रूपए खर्च करेगा। महालक्ष्मी नगर से बीसीएम हाईट निपानिया तक के दूसरे हिस्से को पूरा करने के लिए आईडीए 8 करोड 24 लाख रूपए खर्च करेगा। बैठक में आरई -2, एमआर 10 से एमआर-9 तक टीपीएस 1 के लिए 9 करोड़ तथा आरई-2 मार्ग कनाडिया से बिचौली हप्सी टीपीसी 6 के अन्तर्गत 14 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। स्कीम नम्बर 166, 151, 169-बी, स्कीम नम्बर 114, 155 और 71 में भूखंड में विभिन्न उपयोग के लिए आरक्षित भूखंडो की न्यूनतम दरें तय की गई। जल्द ही टेंडर निकाले जाएंगे।

सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट को दी तरजीह- आईडीए बोर्ड बैठक में ज्यादातर बड़े प्रोजेक्ट्स को लेकर जो निर्णय किए गए हैं वे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की प्राथमिकता वाले हैं। पिछले इंदौर दौरे में उन्होंने इनमें से ज्यादातर के निर्माण की घोषणा भी की थी। आईडीए सीईओ ने कहा कि शहर में 5 फ्लाय ओवर के निर्माण के लिए अतिशीघ्र सर्वे शुरू किया जाएगा ताकि आगे इनके निर्माण में भी देरी न हो। फ्लायओवर बनने से शहर का यातायात और सुगम व बेहतर होगा।

admin